राजस्थान: फील्ड ड्यूटी के दौरान मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे पुलिसकर्मी, आदेश जारी

News18 Rajasthan
Updated: September 4, 2019, 10:16 PM IST
राजस्थान: फील्ड ड्यूटी के दौरान मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे पुलिसकर्मी, आदेश जारी
पुलिस को लगातार शिकायतें मिल रही थीं कि ड्यूटी पर तैनात रहने के दौरान पुलिसकर्मी अपने मोबाइल पर व्हाट्सएप, फेसबुक या गेम खेलने पर व्यस्त रहते हैं. (Demo Pic)

अब राजस्थान (Rajasthan) में पुलिसकर्मी (Police) ड्यूटी के समय मोबाइल (Mobile) का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. ये आदेश DG लॉ एंड ऑर्डर ने जारी किया है.

  • Share this:
जयपुर. अब राजस्थान (Rajasthan) में पुलिसकर्मी (Police) ड्यूटी के समय मोबाइल (Mobile) का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. ये आदेश DG लॉ एंड ऑर्डर ने जारी किया है. इस ऑर्डर (Order) के मुताबिक, राजस्थान पुलिस का कोई भी पुलिसकर्मी अगर फील्ड ड्यूटी (Field Duty) के दौरान मोबाइल पर बात करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी. ड्यूटी के दौरान किसी भी तरह की लापरवाही न हो, इसलिए यह आदेश जारी किया गया है.

आदेश के मुताबिक, कोई भी पुलिसकर्मी वीआईपी ड्यूटी के दौरान या फिर बाहरी इलाके में त्योहारों, धरना-प्रदर्शन के दौरान अपने मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करेगा. सभी पुलिसकर्मियों को ड्यूटी पर जाने से पहले अपना मोबाइल जमा करना होगा. और जब ड्यूटी खत्म होगी तब उन्हें उनका मोबाइल लौटाया जाएगा. दरअसल, पुलिस को लगातार शिकायतें मिल रही थीं कि ड्यूटी पर तैनात रहने के दौरान पुलिसकर्मी अपने मोबाइल पर व्हाट्सएप, फेसबुक या गेम खेलने पर व्यस्त रहते हैं.

इसके अलावा यह भी शिकायत थी कि सोशल मीडिया पर व्यस्त नहीं होते तो वो अपने दोस्तों से बातचीत कर रहे होते हैं, जिसकी वजह से लापरवाही हो जाती है. हालांकि, संचार की बेहतर व्यवस्था के लिए वहां पर तैनात पुलिस अधिकारियों को मोबाइल के इस्तेमाल की इजाजत होगी. आदेश की कॉपी राजस्थान पुलिस हेडक्वॉर्टर से सभी जिला मुख्यालयों को भेज दिया गया है.

आदेश की कॉपी


बता दें, शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ 19 जिलों की पुलिस को ब्रेथ एनालाइजर मशीन दी गई है. ताकि शराबियों की कुण्डली एक फूंक से शराब के सेवन की मात्रा का पता लग सके. चूरू जिले में शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ पुलिस अब ब्रेथ एनालाइजर डिवाइस मिलने के बाद ज्यादा सख्त हो गई है. पुलिस मुख्यालय से जिले के 19 थानों में 35 ब्रेथ एनालाइजर मशीन पहुंच चुकी है, जिसकी मदद से पुलिस शराब पीकर वाहन दौड़ाने वालों पर नकेल कस रही है.

ये भी पढ़ें-

Live-In Relationship में धोखे से बच सकें, इसलिए RSHRC ने कही ये 7 बातें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 10:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...