• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • सियासत: पं.दीनदयाल उपाध्याय के स्मारक का रखरखाव करेगी गहलोत सरकार, 1 करोड़ के बजट की घोषणा

सियासत: पं.दीनदयाल उपाध्याय के स्मारक का रखरखाव करेगी गहलोत सरकार, 1 करोड़ के बजट की घोषणा

दीनदयाल उपाध्याय। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

दीनदयाल उपाध्याय। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

कांग्रेस सरकार जनसंघ के संस्थापक दीनदयाल उपाध्याय के स्मारक का रखरखाव करेगी. बीजेपी राज में यह स्मारक बनाया गया था. सीएम अशोक गहलोत ने 1 करोड़ रुपए का बजट देने की घोषणा की है.

  • Share this:
कांग्रेस सरकार जनसंघ के संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय के स्मारक का रखरखाव करेगी. बीजेपी राज में यह स्मारक बनाया गया था. बीजेपी राज के दौरान जनसंघ संस्थापक दीनदयाल उपाध्याय सहित अन्य महापुरुषों के बनाए गए स्मारकों और पैनारेमा का अब कांग्रेस सरकार संरक्षण करेगी. इन स्मारकों और पैनोरमा की देखभाल के लिए सीएम अशोक गहलोत ने 1 करोड़ रुपए का बजट देने की घोषणा की है.

गत वर्ष धानक्या गांव में बनाया गया था स्मारक
जनसंघ के संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जयपुर के पास धानक्या गांव में बीजेपी राज के दौरान स्मारक बनाया गया था. गत वर्ष सितंबर में ही इस स्मारक व पैनोरमा का बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और तत्कालीन सीएम वसुंधरा राजे ने उद्घाटन किया था. पिछले कई दिनों से इस स्मारक पर ताला लगा हुआ था. धरोहर प्रोन्नति व संरक्षण परिषद ने बीजेपी राज के दौरान लोकदेवताओं और महापुरुषों के स्मारक बनाए थे.

सियासी चर्चाओं का रुख मोड़ने का प्रयास
लोक देवताओं और महापुरुषों के स्मारकों के रखरखाव के लिए बीजेपी राज के दौरान बजट नहीं दिया गया था. अब सीएम अशोक गहलोत ने दीनदयाल उपाध्याय सहित दर्जन भर स्मारकों के रखरखाव के लिए बजट देकर सियासी चर्चाओं का रुख मोड़ने का प्रयास किया है. राजस्थान में कांग्रेस और बीजेपी नेता एक दूसरे के राज की योजनाएं बंद करने के आरोप लगाते रहे हैं. लेकिन इन स्मारकों के रखरखाव के लिए बजट देकर गहलोत सरकार ने इस मामले में आरोप लगाने की गुंजाइश खत्म कर दी है. उधर, इस फैसले पर कांग्रेस के हलकों में भी कई तरह की चर्चाएं हैं.

सीपीए कांफ्रेंस: प्रो. जोया हसन के बयान पर उपजा विवाद

मेहरानगढ़ दुखांतिका: 216 लोगों की मौत का सच नहीं होगा उजागर

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज