Rajasthan Weather Alert : कई इलाकों में आएगा तूफान, होगी तेज बारिश और चलेगी धूल भरी आंधी
Jaipur News in Hindi

Rajasthan Weather Alert : कई इलाकों में आएगा तूफान, होगी तेज बारिश और चलेगी धूल भरी आंधी
राजस्थान के चुरु में आज अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहा. (सांकेतिक तस्वीर)

मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को प्रदेश में मौसम की चार अलग-अलग तस्वीरें देखने को मिल सकती हैं. कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है तो कुछ इलाकों में मेज गर्जन और धूलभरी हवा का दौर भी देखने को मिल सकता है.

  • Share this:
जयपुर. मॉनसून सीजन में प्रदेश में गर्मी का दौर भी बदस्तूर जारी है. प्रदेश में अधिकांश दिन का तापमान सामान्य से 5 से 7 डिग्री सेल्सियस ज्यादा बना हुआ है. राजस्थान के चुरू (Churu) में आज अधिकतम तापमान (Maximum temperature) 43 डिग्री सेल्सियस जा पहुंचा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने चुरू में इतने तापमान का पूर्वानुमान किया था. हालांकि मौसम विभाग ने यह अनुमान भी जताया है कि बारिश से राज्य को राहत मिलेगी. आकाश में हल्के बादल छाये रहेंगे. तूफान की संभावना से मौसम विभाग ने इनकार नहीं किया है. बल्कि उसने धूल भरी आंधी चलने का पूर्वानुमान लगाया है.

राजस्थान (Rajasthan) में प्रदेश वासियों को शनिवार को मौसम (weather) के चार अलग-अलग रंग देखने को मिल सकते हैं. कहीं- कहीं धूल भरी हवाएं चलने की संभावनाएं हैं, तो कहीं पर मेघ गर्जन और कहीं पर भारी बारिश के साथ लू चलने भी चल सकती है. प्रदेश में मॉनसून एक्टिविटी बढ़ने के साथ ही भीषण गर्मी (Heat) का दौर भी लगातार जारी है. जुलाई के महीने में भी गर्मी और उमस लोगों को परेशान कर रही है. मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को प्रदेश में मौसम की चार अलग-अलग तस्वीरें प्रदेशवासियों को देखने को मिल सकती हैं. कुछ इलाकों में मॉनसून के सक्रिय होने के कारण भारी बारिश की संभावना है तो कुछ इलाकों में मेज गर्जन और धूलभरी हवा का दौर भी देखने को मिल सकता है.


प्रदेश के 18 जिलों में मेघ गर्जन के आसार



मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के 18 जिलों में मेघ गर्जन के साथ तेज हवा चलने की संभावना है. ये जिले हैं अलवर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, धोलपुर, झालावाड़, जयपुर, डूंगरपुर, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, टोंक और उदयपुर. मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में कहीं- कहीं पर मेघ गर्जन होने की संभावना है. साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा कि स्पीड से तेज हवा चल सकती है.

पांच जिलों में धूल भरी आंधी-लू की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को पश्चिमी राजस्थान के पांच जिलो में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार बीकानेर, जैसलमेर, श्रीगंगानगर, जोधपुर और नागौर में कहीं- कहीं पर धूल भरी आंधी आ सकती है. यहां पर करीब 50 किलोमीटर प्रति घंटा के स्पीड से हवा चलने का अनुमान है. मौसम विभाग ने इन जिलों में कहीं-कहीं भीषण लू चलने की भी चेतावनी जारी की है.

3 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मॉनसून के सक्रिय होने के कारण पूर्वी राजस्थान के तीन जिलों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने कोटा बारा और झालावाड़ में भारी बारिश की चेतावनी दी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading