लाइव टीवी

जयपुर, जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगमों में चुनाव की तैयारी, मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: January 13, 2020, 1:18 PM IST
जयपुर, जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगमों में चुनाव की तैयारी, मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी
मतदान केन्द्रों पर दावे व आपत्तियां प्रस्तुत करने के लिए 16 फरवरी और 23 फरवरी को विशेष अभियान तिथियां तय की गई हैं.

राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने प्रदेश के 6 नवगठित नगर निगमों (Municipal corporations) के चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है. इसके तहत मतदाता सूचियों (Voter lists) का पुनरीक्षण कार्यक्रम (Revision program) जारी कर दिया गया है.

  • Share this:
जयपुर. राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने प्रदेश के 6 नवगठित नगर निगमों (Municipal corporations) के चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है. इसके तहत मतदाता सूचियों (Voter lists) का पुनरीक्षण कार्यक्रम (Revision program) जारी कर दिया गया है. इनमें नगर निगम जयपुर हैरिटेज (Jaipur Heritage), जयपुर ग्रेटर, जोधपुर उत्तर (Jodhpur North), जोधपुर दक्षिण, कोटा उत्तर (Kota North) और कोटा दक्षिण शामिल हैं. निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 16 मार्च को किया जाएगा.

16 और 23 फरवरी को विशेष अभियान रहेगा
राज्य चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया कि इन सभी नगर निगमों में निर्वाचक नामावलियों का प्रारूप प्रकाशन 15 फरवरी को किया जाएगा. दावों एवं आक्षेपों को प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 24 फरवरी निर्धारित की गई है. 16 और 23 फरवरी को विशेष अभियान की तिथियों में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए आवेदन किए जा सकेंगे. शेष दिनों में आवेदक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी या सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं. दावों एवं आक्षेपों के निस्तारण के लिए अंतिम तिथि 3 मार्च तय की गई है.

निर्वाचक नामावली वार्डवार तैयार की जाएगी

आयुक्त मेहरा ने बताया कि जिसकी आयु 1 जनवरी, 2020 को 18 वर्ष पूरी हो चुकी है और जो संबंधित वार्ड का निवासी हो वह नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकता है. उन्होंने बताया कि निर्वाचक नामावली वार्डवार तैयार की जाएगी और इसे सुविधाजनक भागों में बांटा जा सकेगा. एक भाग में सामान्यतया 1400 मतदाताओं के नाम सम्मिलित किए जाएंगे.

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की अपील
मतदान केन्द्रों पर दावे व आपत्तियां प्रस्तुत करने के लिए 16 फरवरी और 23 फरवरी को विशेष अभियान तिथियां तय की गई हैं. इन दिनों बीएलओ सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहकर दावे और आपत्तियों के आवेदन-पत्र प्राप्त करेंगे. शेष दिनों में बीएलओ दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक बैठकर आवेदकों से आवेदन प्राप्त करेंगे. मेहरा ने ज्यादा से ज्यादा पात्र व्यक्तियों से अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने की अपील की है. 

अजमेर डेयरी चेयरमैन रामचन्द्र चौधरी के खिलाफ छेड़छाड़ का एक और मामला दर्ज

रोमानिया में फंसे राजस्थान के 3 युवकों की PM मोदी से अपील- हमें भारत वापस लाएं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 13, 2020, 1:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर