शराब पर सरचार्ज लगाने की तैयारी, वित्त विभाग जल्द जारी करेगा आदेश

चुनावी वर्ष में राज्य सरकार ने शराब पीने वालों को झटका देने की तैयारी कर ली है. सरकार शराब पर सरचार्ज लगाने की तैयारी में है.

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: May 25, 2018, 8:10 PM IST
शराब पर सरचार्ज लगाने की तैयारी, वित्त विभाग जल्द जारी करेगा आदेश
प्रतीकात्मक चित्र: न्यूज18 राजस्थान
Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: May 25, 2018, 8:10 PM IST
चुनावी वर्ष में राज्य सरकार ने शराब पीने वालों को झटका देने की तैयारी कर ली है. सरकार ने शराब पर सरचार्ज लगाने का पूरा मन बना लिया है. विधि विभाग ने फाइल का अनुमोदन कर वित्त विभाग को भेज दी है.

गौ संवर्धन विकास के लिए राज्य सरकार शराब पर सरचार्ज लगाएगी. सरजार्च लगाने के लिए वैट एक्ट में नई धारा जोड़ी गई है. विधि विभाग से मंजूरी मिलने के बाद फाइल वित्त विभाग को भेज दी गई है. वित्त विभाग जल्द ही आदेश जारी करेगा. शराब पर सरचार्ज लगाने से जो राशि मिलेगी उसे गौ संवर्धन के विकास पर खर्च किया जाएगा. सरचार्ज लगाने से शराब की कीमतों पर असर पड़ेगा. राज्य में शराब के दामों में बढ़ोतरी होगी.



केंद्र सरकार के नियमों में बदलाव से प्रदेश के अकाल प्रभावित जिलों में करीब 1700 गौशालाओं को चारे के लिए 90 प्रतिशत मिलने वाला अनुदान बंद हो गया है. इनमें करीब 6 लाख छोटे बड़े गौवंश मौजूद हैं. उल्लेखनीय है कि अकाल प्रभावित इलाकों की गौशालाओं को पशु शिविर मानते हुए वहां मौजूद पशुओं को सरकार अनुदान देती आई है.

गौपालन विभाग के सर्वे के अनुसार प्रदेश की 2562 गौशालाओं में 8 लाख 58 हजार 960 पशु मौजूद हैं. इनमें से अकाल प्रभावित 13 जिलों की 1682 गौशालाओं में 5 लाख 86 हजार 257 छोटे बड़े गौवंश हैं. केंद्र सरकार की गाइड लाइन में गौशालाओं को कैटल कैंप तो माना है, लेकिन पहले से मौजूद पशुओं को अनुदान नहीं दिया जाएगा.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...