Pride of Rajasthan: शाही 'Palace on Wheels' को मिला दुनिया की दूसरी सबसे लग्जरी ट्रैवल ट्रेन का सम्मान

बेहद लग्जरी इस ट्रेन में यात्रियों को शाही सुविधायें उपलब्ध कराई जाती है.
बेहद लग्जरी इस ट्रेन में यात्रियों को शाही सुविधायें उपलब्ध कराई जाती है.

Pride of Rajasthan: राजस्थान की शाही ट्रेन 'पैलेस ऑन व्हील्स' (Palace on Wheels) ने एक बार लोकप्रियता के झंडे गाड़ दिये हैं. इस ट्रेन को दुनिया की दूसरी सबसे लग्जरी ट्रैवल ट्रेन का सम्मान हासिल हुआ है.

  • Share this:
जयपुर. शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स (Palace on Wheels) को लेकर एक खुशखबरी आई है. एक बार फिर से राजस्थान की सुपर लग्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स को दुनिया की दूसरी लग्जरी यात्रा वाली ट्रेन होने का गौरव हासिल हुआ है. ट्रेन के शाही सफर, सर्विसेज आदि के लिहाज से पैलेस ऑन व्हील्स को यह सम्मान मिला है. पहला सम्मान 96.95 अंक के साथ यूरोप की ओरिएंट एक्सप्रेस (Orient Express) को मिला है. वहीं, लोकप्रियता में पैलेस ऑन व्हील्स के अंक 96.85 रहे हैं.

दुनिया की जानीमानी पर्यटन पत्रिका कोन्डे नास्ट की ओर से पर्यटन क्षेत्र में रीडर्स च्वाइस सर्वे और लोकप्रियता के आधार पर यह रैंकिंग की गई है. इसका श्रेय प्रदेश सरकार की पर्यटन नीति, पर्यटन निगम के प्रशासन के फोकस, ट्रेन के स्टाफ की कड़ी मेहनत और मेहमान नवाजी को दिया गया है. ट्रैवल एंड लेजर मैग्जीन के 25वें एडिशन में प्रदेश की राजधानी जयपुर को 14वें और उदयपुर को 7वें स्थान पर जगह मिली है. देश के दो ही शहर इस सूची में जगह बना पाए हैं. इसके पीछे इन शहरों की दुनियाभर के पर्यटकों में लोकप्रियता है.

Central Agricultural Laws: RSS से जुड़े संगठन भारतीय किसान संघ ने गिनाई ये खामियां, संशोधन की मांग



प्रदेश के लिए गौरव की बात
आरटीडीसी के जिम्मेदार और प्रमुख पर्यटन सचिव आलोक गुप्ता ने बताया कि प्रदेश के लिए यह बेहद गौरव की बात है कि उसके किसी उपक्रम की लोकप्रियता इस दर्जे पर आंकी गई है. अब इस खिताब को हम ट्रेन में पर्यटकों की बुकिंग आदि के लिहाज से उनके आगे रखेंगे. फिलहाल चूंकि विदेशी पर्यटक नहीं है ऐसे दूसरे विकल्पों पर प्लानिंग कर रहे हैं. जयपुर और उदयपुर की लोकप्रियता भविष्य में पर्यटन के लिए खुशी की बात है.

Rajasthan: सीमा पर डटे सैनिकों को दूध की आपूर्ति करने के लिये दिन रात जुटी है जयपुर डेयरी

पटरियों पर दौड़ने वाला राजमहल
उल्लेखनीय है कि पैलेस ऑन व्हील्स की थीम बेहद अनोखी है. इसे पटरियों पर दौड़ने वाला राजमहल भी कहा जाता है. हर किसी पर्यटक का इसमें सफर करने का सपना रहता है. यह ट्रेन राजस्थान के विभिन्न ऐतिहासिक नगरों को जोड़ती है. बेहद लग्जरी इस ट्रेन में यात्रियों को शाही सुविधायें उपलब्ध कराई जाती है. राजस्थान के पर्यटन में इस ट्रेन की अहम भूमिका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज