Home /News /rajasthan /

प्रियंका गांधी का 'UP फॉर्मूला' राजस्थान में लागू हुआ तो इतने पुरुष दावेदारों की कट जाएंगी टिकटें

प्रियंका गांधी का 'UP फॉर्मूला' राजस्थान में लागू हुआ तो इतने पुरुष दावेदारों की कट जाएंगी टिकटें

प्रियंका गांधी के यूपी फॉमूले को अगर राजस्थान  के आगामी विधानसभा चुनाव में लागू किया जाता है तो यहां 80 सीटों पर महिलाओं की दावेदारी हो जायेगी.

प्रियंका गांधी के यूपी फॉमूले को अगर राजस्थान के आगामी विधानसभा चुनाव में लागू किया जाता है तो यहां 80 सीटों पर महिलाओं की दावेदारी हो जायेगी.

Priyanka Gandhi Latest News: उत्तरप्रदेश के आगामी विधानसभा चुनावों में 40 फीसदी टिकट महिलाओंं को देने के प्रियंका गांधी के ऐलान के बाद राजस्थान कांग्रेस में कई नेताओं की धड़कनें बढ़ गई हैं. खासतौर पर उन नेताओं की जो आगामी विधानसभा चुनाव में दावेदारी के लिये तैयारी में जुटे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    जयपुर. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में 40 फीसदी टिकट महिलाओं (Women) को देने का ऐलान कर राजस्थान कांग्रेस (Rajasthan Congress) में भी खलबली मचा दी है. क्योंकि अगर प्रियंका गांधी का ये फॉर्मूला राजस्थान में आगामी समय में होने वाले विधानसभा चुनाव में भी लागू किया गया तो यहां 50 से ज्यादा सीटों पर पुरुष प्रत्याशियों के टिकट कट जायेंगे. राजस्थान विधानसभा में 200 सीटें हैं. इनमें से अगर 40 फीसदी टिकट महिलाओं को दिये जाते हैं तो यह आंकड़ा 80 सीटों का बैठता है. प्रियंका की इस घोषणा का सीएम गहलोत ने स्वागत किया था. कांग्रेस राजनीति की इस नई चर्चा से महिला कार्याकर्ताओं में जहां उत्साह है, वहीं पुरुष नेता और पदाधिकारी चिंता में नजर आ रहे हैं.

    हालांकि राजस्थान में किसी ने नेता इस पर कोई बहुत ज्यादा खुलकर प्रतिक्रिया नहीं दी लेकिन अंदरखाने चिंता जरुर बताई जा रही है. पहले जहां राजनीति में महिलाओं की एक तिहाई भागीदारी सुनिश्चित करने की बात कही जा रही थी वहीं अब प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश में 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने का ऐलान कर एक नई बहस छेड़ दी है. क्योंकि पूर्व में महिलाओं की जिस भागीदारी की बात की जा रही थी वह भी अभी कम ही अमल में आ पाई है.

    यह कांग्रेस की महिला प्रत्याशियों का हिसाब-किताब
    राजस्थान की बात करें तो कांग्रेस ने यहां विधानसभा चुनाव- 2018 में 27 महिलाओं को टिकट देकर चुनावी रण में उतारा था. यह कुल सीटों का महज 13.5 फीसदी था. इनमें 12 महिला प्रत्याशियों ने जीत दर्ज कराई थी. कांग्रेस ने उसके बाद हुये उपचुनावों में 2 महिला प्रत्याशियों को चुनाव मैदान में उतारा था. उन्होंने भी जीत का परचम लहराया. वहीं कांग्रेस ने इस माह के अंत में होने वाले विधानसभा उपचुनाव में भी वल्लभनगर में दिवंगत विधायक की पत्नी को चुनाव मैदान में उतार रखा है. कुल मिलाकर कांग्रेस ने 30 टिकट महिला प्रत्याशियों को दिये हैं.

    वर्तमान में कांग्रेस पार्टी से 14 और बीजेपी से 10 महिला विधायक हैं
    अब ऐसे में अगर इसे बढ़ाकर 40 फीसदी किया जाता है तो 50 पुरुष प्रत्याशियों को टिकट काटने पड़ेंगे. हालांकि अभी तक यह कोई तय नहीं है कि उत्तर प्रदेश के फॉमूले को कांग्रेस अन्य राज्यों में भी लागू करेगी या नहीं. लेकिन इसने एक बहस जरुर छेड़ दी है. वहीं प्रियंका के इस ऐलान ने कई नेताओं की धड़कनें भी बढ़ा दी है. वर्तमान में कांग्रेस पार्टी से 14 और बीजेपी से 10 महिला विधायक हैं. जबकि एक महिला विधायक हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से और एक निर्दलीय हैं. इन सभी महिला विधायकों की संख्या को जोड़ा जाये तो यह 26 होती है. यह राजस्थान विधानसभा की कुल सीटों का महज 13 प्रतिशत है.

    Tags: Priyanka gandhi, Rajasthan Congress, Rajasthan latest news, Rajasthan Politics

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर