Home /News /rajasthan /

राजस्थान में कल 1 करोड़ 11 लाख बच्चे गटकेंगे दो बूंद जिंदगी की

राजस्थान में कल 1 करोड़ 11 लाख बच्चे गटकेंगे दो बूंद जिंदगी की

डेमो पिक.

डेमो पिक.

पल्स पोलियो अभियान के तहत 29 जनवरी रविवार को प्रदेश में 5 वर्ष तक की आयु के अनुमानित 1 करोड़ 11 लाख बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी.

    पल्स पोलियो अभियान के तहत 29 जनवरी रविवार को प्रदेश में 5 वर्ष तक की आयु के अनुमानित 1 करोड़ 11 लाख बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी. इन बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने के लिए 53 हजार 620 पोलियो बूथ स्थापित किए जा रहे हैं.

    चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने स्वास्थ्य अधिकारियों को 5 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को पोलियो खुराक पिलाया जाना सुनिश्चित करने एवं सघन मॉनिटरिंग के निर्देश दिए हैं.

    उन्होंने बताया कि प्रदेश में कुल 1 लाख 69 हजार 512 टीकाकर्मियों को पोलियो खुराक पिलाने के लिए तैनात किया जा रहा है. पर्यवेक्षण के लिए कुल 8 हजार 372 पर्यवेक्षक तैनात किए जा रहे हैं.

    सराफ ने बताया कि पोलियो खुराक पिलाने के लिए 53 हजार 620 पोलियो बूथ और रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन इत्यादि के लिए 2 हजार 205 ट्रांजिट बूथ बनाए गए हैं. इनके अतिरिक्त दूर-दराज की ढाणियों में पोलियो खुराक पिलाने के लिए 3 हजार 518 मोबाइल पोलियो बूथ स्थापित किए गए हैं. रविवार को पोलियो बूथ पर नहीं आ पाने वाले बच्चों के लिए 30 व 31 जनवरी को घर-घर जाकर पोलियो खुराक पिलाने की व्यवस्था की गई है.

    उल्लेखनीय है कि लगातार 3 वर्षों तक पोलियो मुक्त रहने पर 27 मार्च 2014 के विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत को पोलियो मुक्त देश घोषित किया. पोलियो उन्मूलन की कड़ी में दूसरा चरण 2 अप्रैल 2017 को आयोजित किया जाएगा.

    Tags: Rajasthan health department, Rajasthan news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर