शादी के कार्ड में भगवान गणेश की जगह छपवाई राहुल-सोनिया गांधी की फोटो

राजस्थान के अलवर जिले के गढ़ी सवाईराम में 29 जनवरी को होने जा रही एक कांग्रेस नेता की बेटी की शादी का कार्ड राजनीतिक हलकों में चर्चा का विषय बना हुआ है. इस कार्ड पर गणपति की जगह कांग्रेस नेताओं की तस्वीरें छपवाई गई हैं.

Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: January 11, 2019, 7:00 PM IST
शादी के कार्ड में भगवान गणेश की जगह छपवाई राहुल-सोनिया गांधी की फोटो
कांग्रेस नेता राजेंद्र बैरवा की बेटी की शादी का कार्ड.
Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: January 11, 2019, 7:00 PM IST
आपने शादी के अलग-अलग तरह के कार्ड देखे होंगे, लेकिन एक कांग्रेस नेता की बेटी की शादी का कार्ड राजनीतिक हलकों में चर्चा का विषय बना हुआ है. कांग्रेस एससी विभाग के जयपुर संभाग के समन्वयक राजेंद्र बैरवा की बेटी की 29 जनवरी को शादी है, उनकी बेटी की शादी का कार्ड कई मायनों में खास है.

शादी के कार्ड के कवर पर भगवान गणेश की जगह डॉ. भीमराव अंबेडकर, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, सीएम अशोक गहलोत, डिप्टी सीएम सचिन पायलट के फोटो छपवाए गए हैं. कार्ड पर इसके अलावा बिरसा मुंडा, संत कबीर, ज्योतिबा फुले, संत रविदास के फोटो भी हैं.

इस बारे में राजेंद्र बैरवा ने बताया कि राज्‍य में खुशहाली का संदेश देने के लिए उन्‍होंने ऐसा किया है.

मैं आस्तिक हूं, लेकिन मेरे लिए धर्म से पहले देश का संविधान है और इसलिए मैंने सबसे पहले बाबा साहब अंबेडकर और फिर हमारी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य नेताओं के फोटो लगाए हैं. प्रदेश में खुशहाली का मैसेज देने लिए मैंने ऐसा किया है.
राजेंद्र बैरवा, कांग्रेस नेता


यहां पढ़ें- स्वाइन फ्लू के मुख्य लक्षण और बचाव के उपाय

शादी के कार्ड पर गणेश वंदना की जगह बौद्ध धर्म का सूत्र वाक्य 'बुद्धम शरणम गच्छामि' छपवाया गया है. पिछले साल भीमा कोरेगांव की घटना के बाद से अनुसूचित जाति वर्ग में शादी के कार्डों में डॉ. भीमराव अंबेडकर के फोटो छपवाने, गणेश वंदना की जगह बौद्ध धर्म के सूत्र वाक्य छपवाने का चलन बढ़ा है. कई दलित बौद्ध धर्म भी अपना रहे हैं.

यहां पढ़ें- पूरी जानकारी, राजस्थान में स्वाइन फ्लू की जांच और इलाज कहां उपलब्ध है? 
Loading...

अनुसूचित जाति वर्ग की शादियों और अन्य समारोहों के निमंत्रण पत्रों में भीमराव अंबेडकर के फोटो लगाने का चलन बढ़ा है, लेकिन कांग्रेस नेताओं के फोटो शादी के कार्ड में छपवाने का यह मामला अनोखा है. फिलहाल कांग्रेस के भीतर यह शादी का कार्ड चर्चा का विषय जरूर बना हुआ है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर