राजस्‍थान में राहुल vs वसुंधरा का टेंपल रन, जानिए दोनों के शाही रथ का हाल

शनिवार को राहुल भी जयपुर में बड़ी रैली करने जा रहे हैं. वसुंधरा के रथ की तरह उनका रथ पर तैयार है.

News18Hindi
Updated: August 10, 2018, 9:17 PM IST
News18Hindi
Updated: August 10, 2018, 9:17 PM IST
राजस्थान में अगले 5 साल शासन करने के लिए प्रमुख पार्टियों में जंग छिड़ चुकी है. अब इस सियासी समर में कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी भी रथ पर सवार होने वाले हैं. बीजेपी सरकार की मुखिया वसुंधरा राजे जिस कदर राजस्थान गौरव यात्रा में जनसभाएं कर रही हैं, उसी तर्ज पर शनिवार को राहुल भी जयपुर में बड़ी रैली करने जा रहे हैं. जयपुर एयरपोर्ट से शुरू होने वाली राहुल की रैली के लिए रथ यानी बस दिल्ली से जयपुर पहुंच चुकी है.

वसुंधरा राजे ने अपनी यात्रा राजसमंद के चारभुजानाथ मंदिर से शुरू की और इससे एक दिन पहले जयपुर से रथ रवाना हुआ. इधर, राहुल का रथ गुरुवार को जयपुर पहुंचा लेकिन उसका एसी खराब होने के चलते शुक्रवार को उसकी मरम्मत का काम करवाया गया. अब उसे दुरुस्त करवा कर सजाने का काम किया जा रहा है. राहुल शनिवार दोपहर 1:30 बजे जयपुर एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे और रैली के साथ 4 बजे रामलीला मैदान पहुंचने का कार्यक्रम तय हुआ है.

कितना खास है वसुंधरा राजे का रथ?
रथ में सीएम वसुंधरा राजे की आवश्यकताओं के अनुसार तमाम साधन-सुविधाएं मौजूद हैं. जैसे सोने के लिए पलंग, कामकाज के लिए कुर्सी-टेबल और साथ में दो सोफे भी रखे हुए हैं. रथ यानी बस की छत पर जाने के लिए इसमें एक हाइड्रोलिक लिफ्ट भी लगी है.

ये भी पढ़ें- Inside Story: वसुंधरा ने अपनी रथयात्रा के लिए तीसरी बार भी चारभुजा को ही क्यों चुना?

vasundhara raje bus
बीजेपी सरकार की मुखिया वसुंधरा राजे का रथ. (फाइल फोटो)


सीएम वसुंधरा जनसभाओं के रास्ते में पार्टी कार्यकर्ताओं और आमजन से रुबरु होने के लिए इसी लिफ्ट से बस की छत पर पहुंचती हैं. यह रथ पूरी तहर से वातानुकूलित है यानी एयर कंडीशन है. यह बस भगवा रंग से रंगी है और इसपर वसुंधरा के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और प्रदेशाध्यक्ष मदनलाल सैनी की तस्वीर भी लगी हैं.

राहुल गांधी की बस में भी सोफो और टीवी
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के रथ में भी आराम और कामकाज के लिहाज से पूरा साजो सामान है. राहुल गांधी का यह रथ भी एयर कंडीशन है. इसमें दो सोफे लगे हैं और कॉफी टेबल भी रखी है. साथ में एक एलईडी टीवी भी लगा है.

Rahul Gandhi bus
राहुल गांधी की रैली के लिए तैयार बस.


राहुल की इस बस में भी छत पर जाने के लिए हाइड्रोलिक लिफ्ट मौजूद है. इस रथ का रंग रुपहला और स्लेटी दिखता है. राहुल की रैली के एक दिन पहले तक इस पर कोई पोस्टर या स्लोगन नहीं लिखा गया है.

ये भी पढ़ें-
क्‍या वसुंधरा को तीसरी बार जीत का गौरव दिला पाएगी उनकी रथ यात्रा?
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर