राहुल का जयपुर दौरा : राजस्थान का चुनाव भी हो सकता है राहुल बनाम मोदी

राजस्थान में कांग्रेस पार्टी के चुनाव अभियान का शंखनाद करने आए राहुल गांधी का जयपुर दौरा राजनीतिक मायनों में काफी अहम माना जा रहा है.

Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: August 12, 2018, 2:38 PM IST
राहुल का जयपुर दौरा : राजस्थान का चुनाव भी हो सकता है राहुल बनाम मोदी
फोटो: न्यूज18 राजस्थान
Goverdhan Chaudhary | News18 Rajasthan
Updated: August 12, 2018, 2:38 PM IST
राजस्थान में कांग्रेस पार्टी के चुनाव अभियान का शंखनाद करने आए राहुल गांधी का जयपुर दौरा राजनीतिक मायनों में काफी अहम माना जा रहा है. राहुल के इस दौरे से कांग्रेस कार्यकर्ताओं में एक नई ऊर्जा का संचार हुआ है. सीएम फेस के विवाद में कलह के दौर से गुजर मायूस कार्यकर्ताओं में अब कुछ उम्मीद जगी है. इसके लिए राहुल गांधी ने सचिन पायलट और अशोक गहलोत को मंच पर गले मिलवाया. इससे यह साबित हो गया कि दोनों के बीच अब तक सब कुछ ठीक नहीं चल रहा था.

राहुल के जयपुर दौरे के बाद कार्यकर्ता और खुद पदाधिकारी अपने आप को चुनावी रण में उतरा हुआ मान रहे हैं. अब तक उनके मन में इस बात की टीस थी कि सीएम राजे पूर्व में भी प्रदेश के आधे से ज्यादा जिलों में चार-चार दिन तक प्रवास कर चुनावी दृष्टिकोण से एक बार जनमानस को टटोल चुकी हैं. वहीं अब वे गौरव यात्रा के जरिए एक पूरे संभाग को कवर चुकी हैं. जबकि कांग्रेस में अभी तक 'मेरा बूथ, मेरा गौरव' अभियान के अलावा ऐसा कुछ नहीं हुआ जिसे चुनावी तैयारी कहा जा सके. राहुल के दौरे से जहां पार्टी में चल रहे मतभेद एकबारगी तो दूर हो गए, वहीं विधिवत शंखनाद होने से अब वे भी खुद को चुनावी रण में खड़ा पा रहे हैं.

राहुल बनाम मोदी हो सकता है चुनाव
राहुल गांधी के रोड शो में अच्छी तादाद में भीड़ जुटी, लेकिन राहुल केवल पांच जगहों पर ही बस में से उतरे. बाकी पूरे रास्ते बस में बैठकर रोड शो करते रहे. राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि राहुल गांधी अगर बस की छत पर मंच पर रहकर रोड शो करते तो ज्यादा प्रभावी होता. रामलीला मैदान में कांग्रेस प्रतिनिधि सम्मेलन में राहुल गांधी का भाषण पूरी तरह से राष्ट्रीय मुद्दों पर केंद्रित रहा. राहुल ने राजस्थान के स्थानीय मुद्दों को कम तव्वजो दी. इससे यह साफ हो गया है कि राजस्थान विधानसभा का चुनाव भी गुजरात और कर्नाटक की तरह राहुल बनाम मोदी हो सकता है.

पैराशूटर उम्मीदवारों से कार्यकर्ताओं को मिली राहत
सभा में राहुल गांधी का पैराशूटर उम्मीदवारों को किसी भी सूरत में टिकट नहीं देने वाला बयान भी कार्यकर्ताओं के लिए काफी ऊर्जा का संचार करने वाला रहा. इससे कार्यकर्ताओं को फिर से एक उम्मीद जगी है.

छाया रहेगा मंदिर मुद्दा
Loading...
प्रतिनिधि सम्मेलन के बाद राहुल गांधी गोविंद देवजी के मंदिर दर्शन को भी गए. राहुल गांधी का मंदिर जाना इस बात को साबित करने के लिए काफी है कि इस बार भी चुनावों में मंदिर पॉलिटक्स का मुद्दा छाया रहेगा. राहुल गांधी के रोड शो में आई भीड़ से कांगेसी गदगद है, लेकिन इस भीड़ को वोट में बदलने की भविष्यवाणी करना अभी जल्दबाजी होगा.

केन्द्रीय मंत्री राठौड़ ने राहुल पर कसा तंज
एक तरफ कांग्रेस राहुल के दौरे से जबर्दस्त उत्साह में है, वहीं भाजपा उनके दौरे पर जमकर तंज कस रही है. केंद्रीय मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने रविवार को राहुल की जयपुर यात्रा पर तंज कसते हुए कहा कि मुसीबत आती है तो नानी भी याद आती है. राजस्थान बहुत खूबसूरत प्रदेश है और पर्यटक के तौर पर राहुल गांधी का स्वागत है. पता नहीं उन्हें यहां क्या नया दिख जाए.

ये भी पढ़ें- 

राजस्‍थान में राहुल vs वसुंधरा का टेंपल रन, जानिए दोनों के शाही रथ का हाल

जयपुर में राहुल गांधी के रोड शो के रूट को एसपीजी और पुलिस की मंजूरी
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर