लाइव टीवी

जयपुर में कंपनी के गोदाम पर पड़ा छापा, मिले 10 हजार किलो मिलावटी मसाले

Rakesh Gusai | News18 Rajasthan
Updated: November 25, 2019, 9:30 PM IST
जयपुर में कंपनी के गोदाम पर पड़ा छापा, मिले 10 हजार किलो मिलावटी मसाले
एसएस नाम की कंपनी के गोदाम से पुलिस को मिले बड़ी मात्रा में मिलावटी मसाले

जयपुर के रीको इलाके (Warehouse in jaipur riico area) में एसएस नाम की मसाला कंपनी के गोदाम पर पुलिस ने छापेमारी कर करीब 10 हजार किलो मिलावटी मसाले (adulterated spices) जब्त किए हैं. इनमें 8000 किलो हल्दी पाउडर है.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश की राजधानी में ईस्ट जिला पुलिस ने बस्सी थाना इलाके में स्थित एक कंपनी के गोदाम (Warehouse in jaipur) पर छापेमारी कर बड़ी मात्रा में नकली मसाले   (adulterated spices)   जब्त किए हैं. राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास एवं विनियोजन निगम (Riico) क्षेत्र में एसएस नाम की मिर्च मसाले की फैक्ट्री के गोदाम में छापामारी के बाद पुलिस को यह बड़ी सफलता मिली. जयपुर ईस्ट के डीसीपी राहुल जैन ने बताया कि एसएस कम्पनी के  खिलाफ पूर्व में भी मिलावट करने के कई मामले दर्ज हैं. अभी दो मामले कोर्ट में चल रहे हैं.

गुप्त कमरे बनाकर उसमें की जा रही थी मिलावट 

डीसीपी जैन ने बताया कि फैक्ट्री के अंदर गुप्त कमरे बनाकर उसमें यह मिलावट की जा रही थी. पुलिस ने मौके से 8 हजार किलो मिलावटी हल्दी, 1400 किलो मिलावटी मिर्च पाउडर और 450 किलो मिलावटी गर्म मसाले जब्त किए. उन्होंने बताया कि ये मिलावटखोर मिर्च, हल्दी और गर्म मसालों में चापड़ गेहूं का भूसा डाल कर उसका वजन बढ़ाते थे. इसके साथ ही उन्हें रंगने के लिए सांगानेर में कपड़ों पर लगाने वाले रंग केमिकल के साथ डालते थे जो स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदेह है. फैक्ट्री में एक चर्चित कंपनी के एक्सपायर्ड डेट वाले डिब्बे मिले. पूछताछ में बदमाशों ने बताया कि वे गुडगांव से एक्सपायर्ड डेट वाले डिब्बे लाते थे और फैक्ट्री में उसमें मिलावट करके बेचा करते थे. एसीपी जैन ने बताया कि एक किलो मसाले में सिर्फ 200 ग्राम असली मसाले होते थे और शेष ये मिलावट करके उसका वजह बढ़ाते थे.

ये भी पढ़ें- अजमेर में 44 हजार की रिश्वत लेते एसीबी के हत्थे चढ़े डिस्कॉम के दो बाबू

कार सवार बदमाशों ने टोलकर्मियों से मारपीट कर गेट तोड़ा, सीसीटीवी में कैद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 8:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...