लाइव टीवी

रेल यात्री ध्यान दें: NWR ने दीवाली स्पेशल रेल सेवाओं की संख्या बढ़ाकर 21 की, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

Asif Khan | News18 Rajasthan
Updated: October 24, 2019, 3:10 PM IST
रेल यात्री ध्यान दें: NWR ने दीवाली स्पेशल रेल सेवाओं की संख्या बढ़ाकर 21 की, यहां पढ़ें पूरी जानकारी
पिछले बरसों के मुकाबले इस बार दीवाली पर जयपुर जंक्शन और बाकी तीन मंडलों पर यात्रियों की भीड़ ज्यादा है. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) के सामने त्यौहारी सीजन (Festive season) एक बड़ी चुनौती (Big challenge) बन गया है. दीवाली (Diwali) पर शुरू की गई अब तक की स्पेशल रेल सेवाएं (Special Rail Services) यात्री भार के लिए नाकाफी साबित हो रही थी. लिहाजा अब स्पेशल रेल सेवाओं की संख्या में इजाफा (Increase) किया गया है.

  • Share this:
जयपुर. उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) के सामने त्यौहारी सीजन (Festive season)  एक बड़ी चुनौती (Big challenge) बन गया है. दीवाली (Diwali) पर शुरू की गई अब तक की स्पेशल रेल सेवाएं (Special Rail Services) यात्री भार के लिए नाकाफी साबित हो रही थी. लिहाजा NWR ने अब एक कदम और आगे बढ़ाते हुए रेल सेवाओं की संख्या में इजाफा (Increase) किया है ताकि बढ़े हुए यात्री भार को संभाला जा सके.

स्पेशल रेल सेवाओं की संख्या को बढ़ाकर 21 किया
NWR ने दीवाली से ऐनवक्त पहले स्पेशल रेल सेवाओं की संख्या को बढ़ाकर 21 कर दिया है. दीवाली के मद्देनजर संभावित यात्री भार को देखते कुछ दिन पहले तक इन रेल सेवाओं की संख्या महज 9 से 12 के बीच थी. लेकिन बढ़े यात्री भार के सामने ये रेल सेवाएं नाकाफी साबित हुई. इसलिए NWR ने इन रेल सेवाओं की संख्या को बढ़ाकर 21 कर दिया है. हालांकि दूसरे रेलवे जोन में ब्लॉक और यार्ड रि-मॉडलिंग के चलते कुछ रेलें प्रभावित हो रही हैं, लेकिन उनका असर दीवाली पर ज्यादा नज़र नहीं आएगा.

बढ़ाई गई मुख्य रेल सेवाएं

09621-09622 अजमेर-बांद्रा टर्मिनस- अजमेर वीकली
09723-09724 जयपुर-बांद्रा टर्मिनस- जयपुर वीकली
09731-09732 जयपुर-दिल्ली कैंट- त्रिसाप्ताहिक
Loading...

09623-09624 अजमेर-दिल्ली सराय- अजमेर वीकली

अगले महीने से फरवरी तक दो ट्रेन रद्द और 4 ट्रेन आंशिक रद्द रहेंगी
दूसरी तरफ ट्रैफिक ब्लॉक होने के कारण रेल यातायात भी प्रभावित रहेगा, लेकिन यह दिसंबर में शुरू होगा. इसके कारण बाड़मेर-ऋषिकेश के बीच चलने वाली रेल आंशिक रद्द रहेगी. इसके अलावा दूसरे ज़ोन में चल रहे यार्ड रि-मॉडलिंग का असर भी NWR की रेलसेवाओं पर पड़ेगा. इसमें अगले महीने से फरवरी तक दो ट्रेन रद्द और 4 ट्रेन आंशिक रद्द रहेंगी. दीवाली पर इन रेल सेवाओं पर यात्रियों के वापस लौटने का आंशिक असर पड़ सकता है.

पिछले बरसों के मुकाबले इस बार यात्री भार ज्यादा है
हर साल की तरह इस बार भी NWR ने त्यौहारी सीजन में आखिरी वक्त पर इंतज़ाम तो किए है, लेकिन 21 नई स्पेशल रेल सेवाएं चलाने के बाद भी NWR की यात्रीभार पर नज़र है. पिछले बरसों के मुकाबले इस बार दीवाली पर जयपुर जंक्शन और बाकी तीन मंडलों पर यात्रियों की भीड़ ज्यादा है. ऐसे में दीवाली पर आने और जाने वाले यात्री NWR के लिए बड़ी चुनौती है.

विस उपचुनाव: BJP के हाथ से फिसली मंडावा सीट, खींवसर में RLP का कब्जा बरकरार

प्रदेश की 25,000 सहकारी समितियों और 144 कृषि मंडियों में जल्द होंगे चुनाव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 3:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...