Home /News /rajasthan /

railway gave big gift to passengers now you can able to pay ticket with qr code at jaipur junction know whole process irctc rjsr

रेलवे ने खत्म किया कैश का झंझट, अब QR कोड से भी कर सकेंगे टिकट का भुगतान, समझें पूरी प्रक्रिया

यात्रियों को इस सुविधा के कारण काफी राहत मिलेगी.

यात्रियों को इस सुविधा के कारण काफी राहत मिलेगी.

जयपुर जंक्शन पर अब क्यूआर कोड से भी खरीद सकेंगे टिकट: रेलवे ने जयपुर जंक्शन से सामान्य श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को बड़ी सौगात देते हुये अब टिकट के लिये फोन से पेमेंट (Payment by phone) करने की सुविधा उपलब्ध करवा दी है. जयपुर जंक्शन पर अब सामान्य यात्री भी ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन से क्यूआर कोड (QR Code) स्कैन कर टिकट ले सकेंगे. पढ़ें क्या होगी इसकी पूरी प्रक्रिया.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. रेलवे (Railway) ने सामान्य श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को एक और बड़ी सुविधा की सौगात देते हुये कैश के झंझट से मुक्ति दिला दी है. अब ट्रेनों में साधारण श्रेणी में यात्रा करने वालों को भी फोन से पेमेंट (Payment by phone) करने की सुविधा मिलेगी. अगर आप बिना रिजर्वेशन के सामान्य कोच में यात्रा करना चाह रहे हैं और आपकी जेब में कैश नहीं है तो अब आपको जयपुर जंक्शन पर तो परेशान होने की कतई जरुरत नहीं है. जयपुर जंक्शन पर लगी सभी ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनों में अब क्यूआर (QR Code) कोड की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है. अब बस आपको अपना फोन मशीन पर स्कैन करना है और टिकट आपके हाथ में होगा.

जयपुर जंक्शन पर टिकटों के लिए लगने वाली ये लंबी कतारों से निजात दिलाने के लिये ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनें पहले से लगी हैं. इन ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनों पर एक ऑपरेटर पहले से मौजूद रहता है जो मशीन से टिकट निकालकर देता है. उसके बदले अभी तक यात्री को कैश भुगतान करना होता था. लेकिन अब इस मशीन में क्यूआर कोड की सुविधा भी उपलब्ध करा दी गई है, जिससे आप ऑन लाइन भी पैमेंट कर सक सकते हैं.

इस प्रक्रिया से करना होगा भुगतान
उत्तर पश्चिमी रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण के अनुसार हालांकि ज्यादातर लोग अब भी नकद भुगतना से ही टिकट खरीद रहे हैं. लेकिन कई रेल यात्री ऐसे होते हैं जिनके एकाउंट में तो रुपये होते हैं लेकिन जेब में नहीं. वे भी अब यहां से टिकट खरीद सकते हैं. ऐसे यात्री के लिए मशीन ऑपरेटर स्क्रीन पर क्यूआर कोड को शो करेगा. यात्री को अपने फोन से कोड को स्कैन करना है. उसके बाद आपके फोन से भुगतान हो जायेगा. जैसे ही भुगतान का मैसेज स्क्रीन पर आ जाएगा मशीन से टिकट ऑटोमेटिक बाहर आ जाएगी. इस सुविधा के कारण आने वाले समय में रेल यात्रियों को काफी राहत मिलेगी.

अन्य स्टेशनों पर भी जल्द मिलेगी ये सुविधा
पीएम नरेन्द्र मोदी ने देश को पूरी तरह से डिजिटलाइज करने का सपना देखा है. इसी का नतीजा है कि अब हर सरकारी क्षेत्र तेजी से डिजिटल पेमेंट मोड की रफ्तार बढ़ रहा है. अब रेलवे भी इस सपने को साकार करने में लगा है. फिलहाल जयपुर जंक्शन से इसकी शुरूआत हुई है. भविष्य में उत्तर पश्चिम रेलवे के तहत आने वाले सभी रेलवे स्टेशनों पर ये नवाचार करने की कवायद शुरू होने वाली है.

Tags: Indian railway, Jaipur news, Rajasthan latest news, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर