Home /News /rajasthan /

railway increased 27 coaches in 21 trains in view of summer vacation irctc utility news see full list rjsr

खुशखबर: अब गर्मियों में आराम से जायें घूमने, रेलवे ने लंबी दूरी की 21 ट्रेनों में बढ़ाये 27 डिब्बे

रेलवे की ओर से कुछ और रूट्स की भी स्टडी जारी है जिन पर स्थाई तौर पर डिब्बों की बढ़ोतरी संभावना है.

रेलवे की ओर से कुछ और रूट्स की भी स्टडी जारी है जिन पर स्थाई तौर पर डिब्बों की बढ़ोतरी संभावना है.

ट्रेनों में अब आसानी से मिल सकेगा रिजर्वेशन: गर्मियों की छुट्टियां होते ही ट्रेनों में यात्रीभार जबर्दस्त तरीके से बढ़ गया है. इसको देखते हुये उत्तर पश्चिम रेलवे ( North Western Railway) ने अब व्यस्त मार्गों की ऐसी 21 ट्रेनों में 27 कोच बढ़ा (Coaches Increased) दिये हैं जो धार्मिक एवं पर्यटन स्थलों से जुड़ी हुई हैं. पढ़ें कौन-कौन से मार्गों की ट्रेनों में कोच बढ़ाये गये हैं.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. गर्मियों की छुट्टियां आते ही ट्रेनों में रिजर्वेशन (Reservation in trains) का जबरदस्त दबाव बढ़ गया है. यात्रियों की संख्या में दोगुने से ज्यादा इजाफा हुआ है. इसके तत्काल समाधान के लिए रेलवे ने स्पेशल अस्थाई ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया था लेकिन ये इंतजाम नाकाफी साबित हुये. लिहाजा उत्तर पश्चिम रेलवे ने अब स्थाई तौर पर 21 ट्रेनों में 27 डिब्बों की बढ़ोतरी (Coaches Increased) एक साथ की है. अब उम्मीद जताई जा रही है इस कदम से यात्रियों का सफर आसान हो सकेगा. ये डिब्बे ऐसी ट्रेनों में जोड़े गये हैं जो धार्मिक, ऐतिहासिक और पर्यटन स्थलों वाले शहरों से जुड़ी हैं.

गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं. इन छुट्टियों में अक्सर लोग बच्चों के साथ घूमने-फिरने निकलते हैं. इन छुट्टियों का सबसे ज्यादा दबाव रेलवे पर आता है. ज्यादातर परिवार बच्चों की छुट्टियां होने का इंतजार करते हैं ताकि सालभर की थकान मिटाने के लिए वो किसी हिल स्टेशन या ऐतिहासिक स्थलों पर घूम आएं.

सबसे आसान और आरामदायक साधन है ट्रेन
ऐसे में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सबसे आसान और आरामदायक साधन होता है ट्रेन. छुट्टियां शुरू होते ही लोग रेलवे की वेवसाइट पर रिजर्वेशन के लिए टिकट खरीदना शुरू कर देते हैं. लेकिन रिजर्वेशन की लंबी कतार देखकर मायूस हो जाते हैं. इसी समस्या का समाधान करने के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे ने एक साथ 21 ट्रेनों में 27 डिब्बे स्थाई तौर पर बढ़ा दिए हैं.

रिजर्वेशन की सबसे ज्यादा मारामारी वाले ट्रेनों में बढ़ाये डिब्बे
उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने बताया कि जून महीने के पहले ही सप्ताह से ऐसी तमाम ट्रेनों में डिब्बे बढ़ाए जा रहे हैं जहां रिजर्वेशन की सबसे ज्यादा मारामारी है. इसके लिये सबसे पहली ऐसी ट्रेनों का चुनाव किया गया है जिनमें यात्री नियमित तौर पर सफर कर रही हैं. उसके बाद ऐसी 21 ट्रेनों का चयन किया गया जिनेमें अतिरिक्त डिब्बे जोड़े जा सकें.

इन महत्वपूर्ण रूट की ट्रेनों में बढ़ाये डिब्बे
इन 21 महत्वपूर्ण रूट में उदयपुर, न्यूजलपाईगुड़ी, शालीमार, बांद्रा टर्मिनस, अजमेर, कामाख्या, मदार, कोलकाता, गोमतीनगर, इंदौर, बाड़मेर, यशवंतपुर, कोलकाता, पुरी, दादर, हिसार, कोयम्बटूर, नांदेड़, श्रीगांगानगर, बिवानी, कानपुर, दिल्ली सराय और आगराफोर्ट शामिल हैं. इन महत्वपूर्ण रूट्स पर धार्मिक और रमणिक स्थल दोनों शामिल हैं. लिहाजा अब 27 अतिरिक्त डिब्बे जुड़ जाने की वजह से यात्रियों को सीट मिलने में आसानी होगी. इसके साथ ही कुछ और रूट्स की भी स्टडी जारी है जिन पर स्थाई तौर पर डिब्बों की बढ़ोतरी संभावना है.

Tags: Indian railway, Jaipur news, Rajasthan news, Summer vacation

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर