होम /न्यूज /राजस्थान /Railway News: 227 ट्रेनों की स्पीड बढ़ी, 1 अक्टूबर से बदल गया है समय, पढ़ें ताजा अपडेट

Railway News: 227 ट्रेनों की स्पीड बढ़ी, 1 अक्टूबर से बदल गया है समय, पढ़ें ताजा अपडेट

Indian Railway: अब कुछ ट्रेनें 100 मिनट पहले प्रस्थान करेंगी और 100 मिनट पहले आगमन करेंगी.

Indian Railway: अब कुछ ट्रेनें 100 मिनट पहले प्रस्थान करेंगी और 100 मिनट पहले आगमन करेंगी.

Trains timings changed: सर्दियां शुरू होते ही 1 अक्टूबर से भारतीय रेलवे (Indian railway) ने अपने ट्रेनों को रिशेड्यूल क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

उत्तर पश्चिम रेलवे ने अपनी सभी 545 ट्रेनों का समय बदला
ट्रेनों की बदली हुई समय सारिणी 1 अक्टूबर से प्रभावी हो गई है
NWR ने इसके साथ ही जयपुर-सीकर पैसेंजर नई ट्रेन भी शुरू कर दी है

जयपुर. सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है. इसको देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian railway) ने पूरे भारत के रेलवे जोन में चलने वाली ट्रेनों के समय में बदलाव (Trains timings changed) किया है. देश के 19 रेलवे जोन में शामिल उत्तर पश्चिम रेलवे की ट्रेनों का समय भी बदल गया है. रेलवे ने यात्रियों से गुजारिश की है कि 1 अक्टूबर से यात्रा करने वाले यात्री ट्रेनों का बदला हुआ समय देखकर ही यात्रा करें ताकि वे अनावश्यक परेशानियों से बच सकें. इसके साथ ही अब राजस्थान में सीकर-जयपुर नई पैसेंजर ट्रेन की भी शुरुआत की गई है.

उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे में 4 रेल मंडल हैं. इनमें जोधपुर, जयपुर, अजमेर और बीकानेर शामिल हैं. इन चारों रेलवे मंडल के तहत लगभग 545 ट्रेनों का संचालन होता है. 1 अक्टूबर से इन सभी 545 ट्रेनों का समय बदला गया है. इन ट्रेनों के समय में न्यूनतम 2 मिनिट से लेकर 100 मिनट तक का बदलाव किया गया है. इस बदलाव का एक बड़ा फायदा ये हुआ है कि 227 ट्रेनों की गति बढ़ गई है. अब कुछ ट्रेनें 100 मिनट पहले प्रस्थान करेगी और 100 मिनट पहले आगमन करेंगी.

यात्री ट्रेन का नया टाइम टेबल देखकर ही घर से निकलें
इस बदलाव से जिन गाड़ियों के आगमन और प्रस्थान में सिर्फ 2 मिनिट का बदलाव आया है उनके यात्रियों को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. क्योंकि यात्री अमूनन एक से आधे घंटे पहले ही रेलवे स्टेशन पहुंचता है लेकिन जिन गाड़ियों के समय में 100 मिनट का बदलाव आया है उन यात्रियों को यात्रा करने से पहले एक बार फिर से टाइम टेबल पता करना होगा अन्यथा उनकी ट्रेन छूट भी सकती है.

नई ट्रेनों का संचालन आसानी से हो सकेगा
दशहरा, छठ और दीवाली से पहले ये बदलाव यात्रियों के हित में है. ट्रेनों की स्पीड बढ़ने की वजह से वे समय से पहले पहुंचेगी और खाली रैक पर दूसरी ट्रेनों को जगह मिलेगी. इस बीच यात्रीभार लगातार बढ़ रहा है और रेलवे ऐसी स्थिति में दूसरी नई ट्रेनों का संचालन भी आसानी से कर सकता है. ट्रेनों के समय में बदलाव के साथ ही सीकर-जयपुर नई पैसेंजर ट्रेन भी शुरू कर दी गई है. बहरहाल यात्री रेलवे स्टेशन पर अगर ट्रेन पकड़ने जा रहे हैं तो एक बार समय पता करके ही घर से निकलें.

Tags: Indian Railway news, Jaipur news, Rajasthan news, Train Time Table

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें