• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rain Alert: राजस्थान के कोटा और उदयपुर सहित इन संभागों में भारी बारिश की संभावना, बीकानेर में 41.4 डिग्री तापमान

Rain Alert: राजस्थान के कोटा और उदयपुर सहित इन संभागों में भारी बारिश की संभावना, बीकानेर में 41.4 डिग्री तापमान

केंद्र का पूर्वानुमान है कि 25 जुलाई को कोटा, उदयपर व अजमेर संभाग में कहीं कहीं भारी व अति भारी बारिश हो सकती है. (सांकेतिक फोटो)

केंद्र का पूर्वानुमान है कि 25 जुलाई को कोटा, उदयपर व अजमेर संभाग में कहीं कहीं भारी व अति भारी बारिश हो सकती है. (सांकेतिक फोटो)

मौसम केंद्र ने बताया कि सर्वाधिक बारिश पिरावा, झालावाड़ (Jhalawar) में 211 मिलीमीटर हुई. इस दौरान दिन का सर्वाधिक तापमान बीकानेर में 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

  • Share this:
    जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) के अनेक इलाकों में मानसून की बारिश (Rain) का दौर जारी है. बीते 24 घंटे में अनेक जगहों पर भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी.  मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार बीते 24 घंटे में राज्य के झालावाड़, कोटा, झुंझुनू, राजसमंद, अजमेर, सवाई माधोपुर और पाली जिले में कहीं कहीं भारी बारिश और एक दो जगह अति भारी बारिश दर्ज की गई है. केंद्र ने बताया कि सर्वाधिक बारिश पिरावा, झालावाड़ (Jhalawar) में 211 मिमी. हुई. इस दौरान दिन का सर्वाधिक तापमान बीकानेर में 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम केंद्र का कहना है कि बंगाल की खाड़ी और आसपास कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. उपरोक्त तंत्र के कारण राज्य में मॉनसूनी बारिश का क्रम अभी चार पांच दिन बना रहेगा. केंद्र का पूर्वानुमान है कि 25 जुलाई को कोटा, उदयपर व अजमेर संभाग में कहीं कहीं भारी व अति भारी बारिश हो सकती है.

    वहीं, शुक्रवार को खबर सामने आई थी कि राजस्थान में मानसून की वापसी हो गई है. प्रदेश में फिर से सक्रिय हो रहा मानसून अगले तीन चार दिन तक विभिन्न इलाकों को भिगोयेगा. मौसम विभाग के मुताबिक कि 24 और 25 जुलाई को कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ जिलों में एक दो स्थानों पर भारी से भारी बारिश (Heavy Rain) होने की संभावना है. इसके अलावा बीकानेर और जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम बारिश आगामी तीन चार दिन होने के आसार हैं. शुक्रवार को भी कोटा, उदयपुर, जयपुर अजमेर, बीकानेर, भरतपुर और जोधपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ बारिश होने के आसार थे.

    बढ़ सकती हैं मानसूनी गतिविधियां 
    मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया था कि राजस्थान में कुछ दिनों के अंतराल के बाद एक बार फिर से मानसून सक्रिय होने जा रहा है. शुक्रवार को बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास के लगने वाले ओड़ीशा तथा पश्चिम बंगाल के क्षेत्रों पर एक अति कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके चलते राजस्थान में भी मानसूनी गतिविधियां बढ़ सकती हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज