Home /News /rajasthan /

Rajasthan Weather Update: तेज अंधड़ के साथ बारिश और ओले, 9 डिग्री तक लुढ़का पारा

Rajasthan Weather Update: तेज अंधड़ के साथ बारिश और ओले, 9 डिग्री तक लुढ़का पारा

राजस्थान में बारिश ने गर्मी से दिलाई थोड़ी राहत

राजस्थान में बारिश ने गर्मी से दिलाई थोड़ी राहत

प्रदेश के कई इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) सक्रिय होने के साथ ही मौसम बदलने (weather change) लगा है. उत्तरी पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में दोपहर बाद अचानक मौसम का मिजाज बदल गया और देखते ही देखते तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर शुरू हो गया

अधिक पढ़ें ...
जयपुर. पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी (heat wave) की मार से जूझ रहे राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) के सक्रिय होने से प्रचंड गर्मी से कुछ राहत मिली है. उत्तरी पूर्वी राजस्थान समेत कई इलाकों में बारिश के साथ शुक्रवार को मौसम बदला कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश और तेज हवाओं ने भीषण गर्मी के बीच प्रदेशवासियों को कुछ राहत दी. मौसम विभाग ने 29 मई से तापमान में कमी आने का अनुमान पहले ही जताया था.

अलवर में पड़े ओले
मौसम विभाग (Meteorological Department) की भविष्यवाणी सही साबित हो रही है. आसमान से बरसते शोलों के बीच अब राहत की बूंदे बरसनी शुरू हो गई है. प्रदेश के कई इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ ही मौसम बदलने (weather change) लगा है. उत्तरी पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में दोपहर बाद अचानक मौसम का मिजाज बदल गया और देखते ही देखते तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर शुरू हो गया. खासतौर पर श्री गंगानगर, भरतपुर और अलवर जिले के कुछ इलाकों में तेज अंधड़ और बारिश का दौर देखने को मिला. बताया जा रहा है कि अलवर के टपूकड़ा क्षेत्र के आसपास के इलाकों में ओले भी गिरे हैं. श्रीगंगानगर में शाम 5:00 बजे तक 1.8 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है. जबकि चूरू में भी बारिश ट्रेस हुई है.

पारे में 9 डिग्री तक की गिरावट
पश्चिमी विक्षोभ का ही असर है कि भीषण गर्मी से जूझ रहे प्रदेशवासियों को गर्मी से कुछ राहत मिली है. प्रदेश के सभी इलाकों में तापमान में आज गिरावट हुई है. मौसम विभाग के अनुसार कई जिलों में 2 से लेकर 9 डिग्री तक पारा लुढ़का है. मौसम विभाग के अनुसार आज प्रदेश भर में कोटा सबसे गर्म क्षेत्र रहा कोटा में आज 43.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. जबकि हाल ही में 50 डिग्री तक पहुँचने वाले चूरू जिले में 43.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. बारिश होने के कारण श्रीगंगानगर में तापमान 40 डिग्री से भी नीचे पहुंच गया. श्रीगंगानगर में आज 39 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. जबकि उदयपुर में 39.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. बीकानेर में 41.5, में अजमेर 41.5, जयपुर 41.8, बाड़मेर 41.6, जोधपुर में 40.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें- अजित जोगी ने एक-दो नहीं, बल्कि 7 बार दिया था मौत को चकमा

Tags: Meteorological Department, Rain, Weather Alert, Weather forecast

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर