राजस्थान में मौसम का बदला मिजाज, जयपुर में बारिश से गर्मी से मिली राहत

भीषण गर्मी से तप रहे राजस्थान में लंबे इंतजार के बाद बुधवार को आसमान से राहत बरसी है. 45 से 50 डिग्री तापमान में झुलस रहे इंसानों और पशु-पक्षियों को इस बारिश से खासी राहत महसूस हुई है.

News18Hindi
Updated: June 13, 2019, 12:42 PM IST
News18Hindi
Updated: June 13, 2019, 12:42 PM IST
मौसम विभाग ने गुजरात में चक्रवाती तूफान 'वायु' की चेतावनी दी है. तूफान 'वायु' का सर्वाधिक असर गुजरात के तटीय इलाकों में होना बताया जा रहा है लेकिन इसके गुजरात पहुंचने से पहले राजस्थान में बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया है. भीषण गर्मी से तप रहे राजस्थान में लंबे इंतजार के बाद बुधवार को आसमान से राहत बरसी है. 45 से 50 डिग्री तापमान में झुलस रहे इंसानों और पशु-पक्षियों को इस बारिश से खासी राहत महसूस हुई है.

वायु तूफान का असर नहीं, जयपुर में अच्छी बारिश



मौसम विभाग के अनुसार यह बारिश वायु के चलते नहीं बल्कि अरब सागर से दक्षिण पश्चिमी हवाओं के प्रदेश में पहुंचने के कारण हुई है. राजधानी जयपुर समेत कई इलाकों में बारिश से मौसम का मिजाज बदला है. जयपुर में बारिश करीब एक घंटे से जारी है और गर्म लू के थपेड़ों की तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.

इससे पहले मंगलवार को प्रदेश के कई जिलों में बूंदाबांदी से पारा लुढ़का था. हल्की बारिश से जयपुर में भी 8 डिग्री तक तापमान में कमी आई थी.

ये भी पढ़ें- गर्मी से राहत का सरकारी आदेश, 3 घंटे आराम करेंगे 'पशु'

rain in jaipur, weather news
जयपुर में बारिश.


राजस्थान के 18 जिलों में आंधी-तूफान की चेतावनी
Loading...

मौसम विभाग की ओर से मंगलवार को प्रदेश में अगले 4-5 दिन तक धूलभरी आंधी, तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई थी. प्रदेश के 18 जिलों के इस मौसम से प्रभावित रहने की आशंका जताई गई है. इनमें अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, टोंक, राजसमंद, सीकर और उदयपुर जिले शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में आसमान से बरस रही आग, पिघल रही सड़कें

बता दें कि राजस्थान में पिछले 10 दिन से पारा कई बार 50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच चुका है. सोमवार को ही धौलपुर में अधिकतम तापमान 51 डिग्री पहुंच गया था. भट्टी की तरह तप रहे राजस्थान में गर्मी ने पिछले कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. हालांकि मंगलवार को दिन के तापमान में आई मामूली गिरावट से लोगों ने राहत महसूस की है.

ये भी पढ़ें- रिकॉर्ड तोड़ गर्मी में आग से तप रहा ये संयासी, VIDEO वायरल

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...