राजस्थान विधानसभा उपचुनाव: बीजेपी और कांग्रेस प्रत्याशी कल भरेंगे नामांकन, दिग्गज नेता रहेंगे मौजूद

उपचुनावों में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने चुनाव जीतने के लिये एक बार फिर से परिवारवाद का कार्ड खेला है.

उपचुनावों में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने चुनाव जीतने के लिये एक बार फिर से परिवारवाद का कार्ड खेला है.

Rajasthan assembly by-election: विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की 30 मार्च को अंतिम तारीख है. बीजेपी और कांग्रेस (BJP-Congress) के प्रत्याशी अपना-अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में अगले महीने 3 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव (Rajasthan assembly by-election) के लिए 30 मार्च को नामांकन भरने वालों की धूम रहेगी. मंगलवार को बीजेपी और कांग्रेस (BJP-Congress) के प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल करेंगे. 30 मार्च को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है. 27 मार्च से 29 मार्च तक अवकाश के कारण कोई नामांकन नहीं भरा जा सका है.

उसके बाद 31 मार्च को नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी. 3 अप्रेल तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकते हैं. 17 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. उसके बाद 2 मई को मतगणना होगी. उसके बाद परिणाम घोषित कर दिया जाएगा.

पूरी चुनावी चौसर बिछ चुकी है

भीलवाड़ा जिले की सहाड़ा, चूरू जिले की सुजानगढ़ और राजसमंद विधानसभा सीट के लिये हो रहे उपचुनाव के लिये पूरी चुनावी चौसर बिछ चुकी है. बीजेपी-कांग्रेस और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने अपने-अपने उम्मीदवार घोषित कर दिये हैं. टिकटों के झमले के चलते अभी तक प्रमुख पार्टियों के प्रत्यााशियों ने नामांकन नहीं किया है.
ये हैं बीजेपी और कांग्रेस के प्रत्याशी

उपचुनावों में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने चुनाव जीतने के लिये एक बार फिर से परिवारवाद का कार्ड खेला है. इन तीनों सीटों से पूर्व में जीते विधायकों के असामयिक निधन के कारण ये सीटें रिक्त हो गई थीं. कांग्रेस ने जहां सहाड़ा सीट से गायत्री देवी, सुजानगढ़ सीट से मनोज मेघवाल और राजसमंद सीट से तनखुस बोहरा को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं बीजेपी ने राजसमंद से दीप्ती माहेश्वरी, सहाड़ा से रतनलाल जाट और सुजानगढ़ से खेमाराम मेघवाल को चुनाव मैदान में उतारा है.

कांग्रेस तीनों जगह करेगी चुनावी सभायें



कांग्रेस के तीनों प्रत्याशी कल जब नामांकन भरेंगे तो इन तीनों क्षेत्रों में चुनावी सभायें होंगी. इन सभाओं में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश प्रभारी अजय माकन, पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट इन सभाओं को संबोधित करेंगे.

बीजेपी के ये नेता रहेंगे मौजूद

बीजेपी भी अपने प्रत्याशियों का नामांकन भरवाने के लिये दिग्गज नेताओं को भेजेगी. इसके तहत सहाड़ा में नामांकन के दौरान पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया और केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत मौजूद रहेंगे. राजसमंद में दीप्ति माहेश्वरी के नामांकन के दौरान पूनिया और शेखावत समेत नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया भी मौजूद रहेंगे. सुजानगढ़ में खेमाराम मेघवाल को नामांकन कराने के दौरान पार्टी के प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ और सांसद राहुल कस्वा समेत अलका गुर्जर भी उपस्थित रहेंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज