Home /News /rajasthan /

Rajasthan assembly by-election: वल्लभनगर और धरियावाद में BJP-कांग्रेस के गले की फांस बन रही BTP-RLP

Rajasthan assembly by-election: वल्लभनगर और धरियावाद में BJP-कांग्रेस के गले की फांस बन रही BTP-RLP

भारतीय ट्राइबल पार्टी भले ही खुद जीतने की स्थिति में नहीं हो लेकिन वह बीजेपी-कांग्रेस की मुश्किलें जरुर बढ़ा सकती है. (सांकेतिक तस्वीर)

भारतीय ट्राइबल पार्टी भले ही खुद जीतने की स्थिति में नहीं हो लेकिन वह बीजेपी-कांग्रेस की मुश्किलें जरुर बढ़ा सकती है. (सांकेतिक तस्वीर)

Rajasthan Assembly Bypolls Update: मेवाड़ की वल्लभनगर और धरियावाद सीट पर आगामी 30 अक्टूबर को होने जा रहे विधानसभा उपचुनाव में बीटीपी और आरएलपी राज्य की दोनों बड़ी पार्टियों बीजेपी तथा कांग्रेस की राह का रोड़ा बनती जा रही है.

जयपुर. राजस्थान के उदयपुर जिले की वल्लभनगर और प्रतापगढ़ की धरियावद विधानसभा सीट के लिये होने जा रहे उपचुनाव (Rajasthan assembly by-election)  बीजेपी और कांग्रेस की राह में आदिवासी समुदाय की भारतीय ट्राइबल पार्टी और नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (BTP-RLP) रोड़ा बनकर उभर रही है. बीटीपी और आरएलपी दोनों ही पार्टियां बीजेपी-कांग्रेस (BJP-कांग्रेस) के समीकरण बिगाड़ने के भरसक प्रयास कर रही हैं. बड़ी बात यह है दोनों ही उपचुनाव आदिवासी अंचल में है. यहां ट्राइबल बेल्ट में बीटीपी का अच्छा खासा प्रभाव है. बीटीपी ने पिछली बार पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ा और दो सीटों पर जीत दर्ज करायी थी. जबकि रालोप यहां राजनीतिक जमीन की तलाश कर रही है.

पिछले विधानसभा चुनाव में भारतीय ट्राइबल पार्टी ने चौंकाने वाला प्रदर्शन करते हुए आदिवासी क्षेत्र में 2 सीटें जीतीं थी. पहली बार चुनाव लड़ी पार्टी ने दूसरी कुछ सीटों पर भी अच्छे वोट बटोरे थे. अब दो सीटों पर होने जा रहे उपचुनाव के जरिए पार्टी अपना दायरा फैलाने का प्रयास करेगी. भारतीय ट्राइबल पार्टी दोनों सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी. जिन दोनों सीटों पर उपचुनाव होने हैं वो दोनों ही सीटें आदिवासी क्षेत्र की है. इस आदिवासी क्षेत्र में बीटीपी का अच्छा खासा प्रभाव है. वल्लभनगर में बीटीपी पहली बार चुनाव में अपना प्रत्याशी उतारेगी जबकि धरिवायद सीट पर उसने पिछले विधानसभा चुनाव में अपना प्रत्याशी उतारा था. हालांकि धरियावद सीट पर पार्टी प्रत्याशी को 2.27 प्रतिशत वोट ही मिले थे लेकिन अब पार्टी को लगता है कि उपचुनाव में वह अच्छा प्रदर्शन कर सकती है.

Rajasthan assembly by-election: वल्लभनगर सीट पर शक्तावत परिवार में कांग्रेस का टिकट पाने की होड़

बीटीपी और आरएलपी क्षेत्र में अपने-अपने समीकरणों को समझने में लगी है
भारतीय ट्राइबल पार्टी भले ही खुद जीतने की स्थिति में नहीं हो लेकिन वह बीजेपी-कांग्रेस की मुश्किलें जरुर बढ़ा सकती है. खासतौर से कांग्रेस को बीटीपी के चुनाव में उतरने का नुकसान होगा. उधर विधानसभा चुनाव के साथ ही पंचायतीराज चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने वाली राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी भी उपचुनाव के जरिए इस क्षेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने का प्रयास करेगी. राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी भी दोनों सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी. बीटीपी और रालोपा दोनों ही दल फिलहाल क्षेत्र में अपने समीकरणों को समझने में लगे हैं और जल्द ही प्रत्याशियों का ऐलान किया जाएगा. बीटीपी जहां आदिवासी क्षेत्र होने के चलते अपना दबदबा कायम करने के सपने संजो रही है तो आरएलपी नए क्षेत्र में अपनी दस्तक देना चाहती है. इन दलों के दखल से बीजेपी-कांग्रेस समीकरण बिगड़ सकते हैं.

Tags: Assembly by election, BJP Congress, BTP MLA, Rajasthan latest news, Rajasthan Politics

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर