Rajasthan By-Election: उपचुनाव में बीजेपी-कांग्रेस के लिए जिताऊ प्रत्याशियों की खोज बनी बड़ी चुनौती

इन 4 सीटों पर उपचुनाव को जीतने के लिए राजनीतिक दलों ने अपनी ताकत अपनी पूरी ताकत झौंक रखी है.

Rajasthan Assembly by-election: राजस्थान में विधानसभा की 4 सीटों पर होने वाले उपचुनाव में टिकट के दावेदारों के चयन को लेकर बीजेपी और कांग्रेस (BJP-Congress) में घमासान मचा हुआ है. दोनों पार्टियों के लिये जिताऊ उम्मीदवार का चयन बड़ी चुनौती बनी हुई है.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश में 4 सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनाव (Rajasthan Assembly by-election) की घोषणा इसी सप्ताह होना संभावित है. इन 4 सीटों पर उपचुनाव को जीतने के लिए बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही मशक्कत में जुटे हुए हैं. दोनों ही दलों में जिताऊ प्रत्याशियों की तलाश जोर-शोर से हो रही है. दोनों ही दलों के लिए यह उपचुनाव काफी महत्वपूर्ण है. कांग्रेस के लिहाज से देखा जाए तो इन चुनावों में जीत हासिल करने से सरकार के कामकाज पर मुहर लगेगी. वहीं बीजेपी के लिहाज से देखा जाए तो इससे फ्यूचर लीडरशिप की दशा-दिशा तय होगी.यही वजह है कि दोनों ही दल प्रत्याशी चयन में फूंक-फूंक कर कदम रख रहे हैं.

बता दें प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव (Rajasthan Assembly by-election) की घोषणा इसी हफ्ते हो सकती है. नियमानुसार रिक्त सीट पर 6 महीने के अंदर चुनाव करवाना होता है. इस व्यवस्था के लिहाज से देखा जाए तो सहाड़ा विधानसभा सीट पर चुनाव 6 अप्रैल से पहले होने चाहिए. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि अब उपचुनाव की तिथि घोषित होने पर इस सीट पर 6 महीने की अवधि की अनिवार्यता का प्रावधान पूरा नहीं हो पाएगा.

दोनों पार्टियों के लिए उपचुनाव प्रतिष्ठा के सवाल हैं

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.