राजस्थान विधानसभा उपचुनाव: तीनों सीटों पर 60.71% मतदान दर्ज, राजसमंद में हुई सबसे ज्यादा वोटिंग

राजस्थान की तीनों विधानसभा सीटों में से राजसमंद में सबसे ज्यादा मतदान दर्ज किया गया है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य की तीनों विधानसभा सीटों के लिए 60.71 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है. सबसे ज्यादा वोटिंग राजसमंद विधानसभा में हुई है, यहां जहां 67.18 फीसद मतदाताओं ने वोट डाले हैं. वहीं, सहाड़ा विधानसभा में 56.56 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले, सुजानगढ़ विधानसभा में कुल 59.20 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड हुआ है

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान की तीन विधानसभा सीटों के लिए शनिवार को हुए उपचुनाव (Rajasthan Assembly Byelection) के लिए मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. तीनों विधानसभाओं के 1,145 मतदान केंद्रों पर कोरोना संबंधी सभी दिशा-निर्देशों का पालना करते हुए मतदान करवाया गया. तीनों विधानसभा सीटों के लिए 60.71 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है. सबसे ज्यादा वोटिंग राजसमंद (Rajsamand) विधानसभा में हुई है, यहां जहां 67.18 फीसद मतदाताओं ने वोट डाले हैं. वहीं, सहाड़ा (Sahada) विधानसभा में 56.56 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले, सुजानगढ़ (Sujangarh) विधानसभा में कुल 59.20 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड हुआ है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि सर्वाधिक मतदान राजसमंद विधानसभा में हुआ जहां 67.18 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. उन्होंने बताया कि भीलवाड़ा की सहाड़ा विधानसभा में 56.56 मतदाताओं ने वोट डाले. वहीं, चुरू जिले की सुजानगढ़ विधानसभा में कुल 59.20 प्रतिशत मतदान किया. बता दें कि वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में सहाड़ा में 73.56 प्रतिशत मतदान हुआ था. जबकि सुजानगढ़ में 70.68 फीसदी और राजसमंद में 76.59 फीसदी वोट डाले गए थे.

उन्होंने कहा कि उपचुनाव के दौरान अवैध शराब, नकदी, मादक पदार्थों और अन्य सामग्रियों के दुरुपयोग की आशंका को देखते हुए संबंधित विधानसभा क्षेत्रों में 27 एफएसटी, 54 एसएसटी और पुलिस टीम मिलकर काम कर रही थी. कड़ी निगरानी और मॉनिटरिंग का परिणाम रहा कि दो करोड़ 85 लाख 98 हजार 717 रुपए मूल्य की अवैध सामग्री जब्त की गई. इसमें एक करोड़ 43 लाख रुपए के मादक पदार्थ, 26 लाख की अवैध शराब, 25 लाख की नकद राशि और 90 लाख रुपए मूल्य की अन्य सामग्री जब्त की गई है.

तीनों विधानसभा सीटों के उपचुनाव के नतीजे दो मई को आएंगे. इसी दिन देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के भी रिजल्ट घोषित होंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.