Rajasthan Election Result 2018: जाट, राजपूत और मुस्लिमों की तिकड़ी ने राजस्थान में कांग्रेस को सत्ता दिलवाई ?

होगा राजस्‍थान का मुख्‍यमंत्री? अशोक गहलोत या सचिन पायलट?
होगा राजस्‍थान का मुख्‍यमंत्री? अशोक गहलोत या सचिन पायलट?

राजस्थान की जीत कांग्रेस के लिए कई मायने में ख़ास है. पांच साल पहले हुए चुनाव में बीजेपी ने राज्य की तीन चौथाई से ज़्यादा सीटें हासिल की थीं.

  • News18India
  • Last Updated: December 12, 2018, 1:13 PM IST
  • Share this:
राजस्थान की जीत कांग्रेस के लिए कई मायने में ख़ास है. पांच साल पहले हुए चुनाव में बीजेपी ने राज्य की तीन चौथाई से ज़्यादा सीटें हासिल की थीं. और अब पांच साल बाद सत्ता में कांग्रेस की वापसी की बड़ी वजह ये है कि तक़रीबन हर समुदाय ने कांग्रेस के पक्ष में वोट दिया.

आंकड़ों के मुताबिक, राजस्थान की ऐसी 30 सीटें हैं जहां जाट समुदाय के वोट निर्णायक हैं, और कांग्रेस को इनमें 18 सीटें हासिल हुई. पिछले चुनाव के मुक़ाबले 13 सीटों का फ़ायदा हुआ. जबकि बीजेपी को 16 सीटों का नुक़सान हुआ
.

ऐसी 32 सीटें हैं जहां राजपूत समुदाय के वोट निर्णायक हैं, इन सीटों पर कांग्रेस को 13 सीट का फ़ायदा हुआ और बीजेपी को 16 सीटों का नुक़सान हुआ.
राजस्थान की 10 सीट ऐसी भी हैं जहां मुस्लिम वोटर निर्णायक हैं, इन सीटों में कांग्रेस को इस बार 7 सीट हासिल हुई और 7 ही सीटों का फ़ायदा हुआ. यानी पिछली बार इन सीटों में कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिली थी.



तो राज्य की ऐसी 27 सीट हैं जहां SC वोटर निर्णायक भूमिका में रहते हैं. इन सीटों पर भी कांग्रेस को इस बार 14 सीटों का फ़ायदा हुआ, और बीजेपी को इतनी ही सीटों का नुक़सान हुआ.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज