राजस्थान मतदान प्रतिशत के मामले में सबसे अच्छा राज्य, रोल मॉडल बनेगा- CEC

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: August 27, 2019, 8:02 PM IST
राजस्थान मतदान प्रतिशत के मामले में सबसे अच्छा राज्य, रोल मॉडल बनेगा- CEC
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) के निर्देश पर राज्य निर्वाचन विभाग (State Election Department) 1 सितंबर से प्रदेश में मतदाता सत्यापन (Voter verification) कार्यक्रम चलाएगा. इसके तहत चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी घर घर जाकर मतदाताओं का सत्यापन करेंगे, ताकि कोई भी पात्र मतदाता मताधिकार (Right to vote) से वंचित न रहे.

  • Share this:
भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) के निर्देश पर राज्य निर्वाचन विभाग (State Election Department) 1 सितंबर से प्रदेश में मतदाता सत्यापन (Voter verification) कार्यक्रम चलाएगा. कार्यक्रम के तहत चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी घर घर जाकर मतदाताओं का सत्यापन करेंगे, ताकि कोई भी पात्र मतदाता मताधिकार (Right to vote) से वंचित न रहे. इसके लिए बूथ स्तर पर एजेंट को सक्रिय किया जाएगा.

राज्य में डोर-टू-डोर संपर्क करें
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने मंगलवार को कार्यक्रम की समीक्षा के लिए राज्य निर्वाचन विभाग के अधिकारियों के साथ अहम बैठक की और तैयारियों का फीडबैक लिया. एक दिवसीय दौर पर जयपुर आए मुख्य चुनाव आयुक्त ने सीईओ आनंदकुमार को निर्देश दिए कि राज्य में डोर-टू-डोर संपर्क कर पात्र मतदाताओं के नाम जोड़े जाएं.

मतदान के प्रति अधिक से अधिक जागरुक किया जाए

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि मतदान व्यक्ति का लोकतांत्रिक अधिकार होता है. राज्य में कोई भी मतदाता ना छूटे इसके लिए प्रदेशभर में जनजागरुकता अभियान चलाया जाए. अभियान में सामाजिक संस्थाओं और गैर सरकारी संगठनों की मदद ली जाए. जनजागरुकता अभियान के माध्यम से लोगों को मतदान के प्रति अधिक से अधिक जागरुक किया जाए.

पूरे देश में रोल मॉडल बनेगा राजस्थान
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान कम मतदान वाले जिलों में स्वीप कार्यक्रम चलाए जाएं. उन्होंने मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार को निर्देश दिए कि कम मतदान वाले जिलों में मतदान कम होने के पीछे क्या कारण रहे ? इसकी संपूर्ण जानकारी ली जाए और इसे दूर करने के प्रयास किए जाए. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि राजस्थान मतदान प्रतिशत के मामले में सबसे अच्छा राज्य है. मतदाता सूची शुद्धिकरण में राजस्थान पूरे देश में रोल मॉडल बनेगा.
Loading...

लोकतंत्र में सभी की सहभागिता सुनश्चित हो
भारत निर्वाचन आयोग ने मुख्य सचिव डीबी गुप्ता को इस आशय का प्रस्ताव भेज दिया है. मुख्य सचिव ने प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है. इसमें राज्य चुनाव आयुक्त प्रेम सिंह मेहरा को विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि लोकतंत्र में सभी की सहभागिता सुनश्चित करने के लिए सभी को बराबर प्रयास करने चाहिए.

Mission Paani: जल शक्ति मंत्री बोले- जल संरक्षण का बड़ा कदम

छात्रसंघ चुनाव-2019: मतदान संपन्न, कल होगी मतगणना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 7:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...