Rajasthan Board Exam: 300 केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों से रखी जाएगी निगरानी, कड़े होंगे सुरक्षा प्रबंध

परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 5,674 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. इनमें 62 संवेदनशील और 30 अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र निर्धारित किए गए हैं.
परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 5,674 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. इनमें 62 संवेदनशील और 30 अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र निर्धारित किए गए हैं.

आगामी 5 मार्च से 3 अप्रेल तक प्रदेशभर में आयोजित होने वाली माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Board of Secondary Education) की परीक्षाओं (Exams) में 300 केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों (Cctv cameras) से निगरानी रखी जाएगी. संवेदनशील (Sensitive) और अति संवेदनशील केन्द्रों की विडियोग्राफी (Videography) भी करवाई जाएगी.

  • Share this:
जयपुर. आगामी 5 मार्च से 3 अप्रेल तक प्रदेशभर में आयोजित होने वाली माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Board of Secondary Education) की परीक्षाओं (Exams) में 300 केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों (Cctv cameras) से निगरानी रखी जाएगी. संवेदनशील (Sensitive) और अति संवेदनशील केन्द्रों की विडियोग्राफी (Videography) भी करवाई जाएगी. निजी विद्यालयों के परीक्षा केन्द्रों पर माइको ओब्जर्वर (Micro observer) को नियुक्त किया जाएगा. परीक्षा में गोपनीयता को लेकर अतिरिक्त सतर्कता (Extra vigilance) बरती जाएगी. बोर्ड परीक्षाओं में इस बार 20,56,552 पंजीकृत परीक्षार्थी परीक्षाएं देंगे.

उड़नदस्तों का गठन किया जाएगा
शिक्षा राज्यमंत्री श्री गोविन्द सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में सोमवार को उच्चाधिकार प्राप्त परीक्षा समिति की बैठक हुई. डोटासरा ने बताया कि परीक्षाओं के दौरान रेस्मा लागू रहेगा. जिलों में तहसीलदार स्तर के अधिकारियों के नेतृत्व में उड़नदस्तों का गठन किया जाएगा. बोर्ड की उच्च माध्यमिक (व्यवसायिक) एवं वरिष्ठ उच्च माध्यमिक परीक्षाएं 5 मार्च को प्रारंभ होगी. ये 3 अप्रेल को समाप्त होगी. इसी प्रकार प्रादेशिक परीक्षाएं 12 मार्च को प्रारंभ होगी तथा 24 मार्च को समाप्त होगी.

62 संवेदनशील और 30 अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र
शिक्षा मंत्री ने बताया कि उच्च माध्यमिक परीक्षा के लिए 8,65,895 परीक्षार्थी, माध्यमिक परीक्षा के लिए 11,79,830 और प्रवेशिका परीक्षा के लिए 6,978 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं. परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 5,674 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. इनमें 62 संवेदनशील और 30 अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र निर्धारित किए गए हैं.



इन जिलों में पर रहेगी विशेष नजर
परीक्षाओं की पारदर्शी प्रक्रिया के साथ गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश के सभी संवेदनशील, अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों और 60 उत्तर पुस्तिका संग्रहण एवं वितरण केन्द्रों सहित लगभग 300 केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों द्वारा निगरानी रखी जाएगी. दौसा, करौली, सीकर, नागौर, झुंझुनूं, सवाईमाधोपुर, जोधपुर और बाड़मेर जिलों के सभी परीक्षा केन्द्रों पर (सीसीटीवी कैमरा लगे केन्द्रों को छोड़कर) विडियोग्राफी भी विशेष रूप से करवाई जाएगी. परीक्षाओं का विस्तृत कार्यक्रम पूर्व में जारी किया जा चुका है. शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

 

पंचायत चुनाव-2020: पहले चरण के लिए कल जारी होगी अधिसूचना, इस दिन होगा नामांकन

JNU हिंसा पर जयपुर में बवाल, NSUI और ABVP हुए आमने-सामने, 17 छात्र हिरासत में
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज