दिल्ली की तर्ज पर राजस्थान में मोहल्ला क्लीनिक खोलेगी गहलोत सरकार

हालांकि लोगों का कहना है कि जब बड़े अस्पतालों में भी न डॉक्टर नजर आ रहे हैं और न ही इलाज की सुविधा है तो ऐसे में जनता क्लीनिक में ये सुविधाएं कैसे मिलेंगी?

News18Hindi
Updated: July 10, 2019, 8:35 PM IST
दिल्ली की तर्ज पर राजस्थान में मोहल्ला क्लीनिक खोलेगी गहलोत सरकार
राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने दिल्ली के तर्ज पर राजस्थान में भी जनता क्लीनिक खोलने का एलना किया है.
News18Hindi
Updated: July 10, 2019, 8:35 PM IST
राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने राज्य के लिए वर्ष 2019-20 का बजट पेश किया. अशोक गहलोत ने वैसे तो बजट में कई तरह की घोषनाएं की, लेकिन दिल्ली में केजरीवाल सरकार के मोहल्ला क्लीनिक के तर्ज पर राज्य में भी जनता क्लीनिक खोलने का निर्णय उनमें सबसे खास था. बजट में एलान के बाद दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक के तर्ज पर अब राजस्थान में भी जनता क्लीनिक खुलने का रस्ता साफ हो गया है. राज्य के गली-मोहल्लों से लेकर शहरों में भी अब जनता क्लीनिक खोले जाएंगे.

104 दवाएं मिलेंगी मुफ्त
राज्य सरकार ने जनता क्लीनिक में 104 प्रकार की दवाएं मुफ्त देने का ऐलान किया है. साथ ही मरीजों को 90 प्रकार की जांचें भी मुफ्त कराई जाएंगी. गहलोत ने कहा है कि दानदाताओं से मिले भवन में जनता क्लीनिक खुलेंगे. किडनी, हार्ट की दवाएं मुफ्त मिलेंगी. प्रदेश भर के बीपीएल कार्डधारकों को मुफ्त एमआरआई और सिटीस्कैन किए जाएंगे.

सरकार का दावा-लोगों को मिलेगा फायदा

राज्य सरकार का दावा है कि जनता क्लीनिक खुलने के बाद लोगों को काफी फायदा होगा. गरीब मरीजों को अब खांसी-जुकाम जैसी बीमारियों के लिए जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा. सरकार की इस घोषणा के बाद मरीजों और उनके परिजनों का कहना है कि इससे उन्हें खांसी जुकाम के इलाज के लिए बड़े अस्पतालों के चक्कर नहीं काटना पड़ेगा. हालांकि, कई लोगों का कहना है कि जब बड़े अस्पतालों में भी न डॉक्टर नजर आ रहे हैं और न ही इलाज की सुविधा है तो ऐसे में जनता क्लीनिक में ये सुविधाएं कैसे मिलेंगी?

ये भी पढ़ें: गाड़ियों पर क्यों लिखते हैं लोग अपनी जातियां, क्या कहते हैं मनोवैज्ञानिक?

Loading...

दिल्ली पुलिस हाल के वर्षों में अपराध होने के बाद ही हरकत में क्यों आती है?

आज से FIR के लिए आपको नहीं जाना पड़ेगा थाने, नोएडा पुलिस खुद आएगी आपके पास

First published: July 10, 2019, 7:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...