लाइव टीवी

Rajasthan Budget 2020: सीएम गहलोत की कर्मचारियों पर 'धनवर्षा', DA को 12 से बढ़ाकर किया 17 फीसदी
Jaipur News in Hindi

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: February 20, 2020, 2:05 PM IST
Rajasthan Budget 2020: सीएम गहलोत की कर्मचारियों पर 'धनवर्षा', DA को 12 से बढ़ाकर किया 17 फीसदी
इस बजट घोषणा से करीब 7 लाख कर्मचारियों और साढ़े तीन लाख पेंशनरों को सीधा लाभ मिलेगा.

सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने राज्य बजट में कर्मचारियों को बड़ी सौगात देते हुए महंगाई भत्ता (DA) पांच फीसद तक बढ़ाने की घोषणा की है.

  • Share this:
जयपुर. सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने राज्य बजट (State Budget 2020-21) में प्रदेश के लाखों कर्मचारियों को बड़ी सौगात देने का ऐलान किया है. सरकार ने महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने की घोषणा की है. सीएम ने कर्मचारियों का डीए 12 फीसदी से बढ़ाकर 17 फीसदी करने की घोषणा की है. कर्मचारियों और पेंशनर्स को बढ़ा हुआ डीए 1 जुलाई 2019 से मिलेगा. इससे लाखों राज्य कर्मचारियों को फायदा होगा. बजट में सीएम अशोक गहलोत ने लगभग सभी वर्गों को खुश करने का प्रयास किया है.

इस बजट घोषणा से करीब 7 लाख कर्मचारियों और साढ़े तीन लाख पेंशनरों को सीधा लाभ मिलेगा. साल 2004 के बाद नियुक्त कर्मचारियों को डीए सैलरी के साथ दिया जाएगा, जबकि साल 2004 से पहले नियुक्त कर्मचारियों का डीए जीपीएफ में जमा किया जाएगा. केंद्र सरकार ने अक्टूबर महीने में अपने कर्मचारियों का डीए बढ़ा दिया था. इसके बाद यह माना जा रहा था कि गहलोत सरकार भी कर्मचारियों का डीए बढ़ाएगी, लेकिन तब सरकार ने अपनी माली हालत के चलते डीए नहीं बढ़ाया था.

कर्मचारी वर्ग ने जताई खुशी
डीए बढ़ाने की मांग को लेकर गत दिनों राज्य के विभिन्न कर्मचारी संगठनों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात भी की थी. अब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कर्मचारी संगठनों की मांग को पूरा कर दिया है. डीए बढ़ाने की घोषणा से राज्य के कर्मचारी वर्ग ने खुशी जताई है.



डीएलसी दरों में 10 फीसदी की कमी की घोषणा


सीएम गहलोत ने बजट भाषण में डीएलसी दरों में 10 फीसदी की कमी की घोषणा की है. नीमराना, भिवाड़ी और अलवर में डीएलसी दरों की विसंगतियों को दूर किया जाएगा. बजट में नए कर प्रस्तावों में कोई नया कर नहीं लगाया गया है. राज्य के लिए 46,411 करोड़ का केंद्र सरकार ने अनुमान दिया था. उसे घटाकर 36,039 करोड़ कर दिया गया है.

 

 

Rajasthan Budget 2020: स्कूलों में अब शनिवार को होगा 'नो बैग-डे'- CM गहलोत

 

Rajasthan Budget 2020: राजस्थान राज्य आर्थिक पिछड़ा वर्ग बोर्ड का होगा गठन- CM
First published: February 20, 2020, 1:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading