Home /News /rajasthan /

Rajasthan Budget 2020: CM गहलोत का ऐलान- ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता को मिलेंगे 3 करोड़

Rajasthan Budget 2020: CM गहलोत का ऐलान- ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता को मिलेंगे 3 करोड़

सीएम गहलोत ने इसके साथ ही खेलों को बढ़ावा देते हुए राज्य खेलों की तर्ज पर ब्लॉक और ग्राम स्तर की खेल प्रतियोगिताएं आयोजित कराए जाने का ऐलान भी किया है.

सीएम गहलोत ने इसके साथ ही खेलों को बढ़ावा देते हुए राज्य खेलों की तर्ज पर ब्लॉक और ग्राम स्तर की खेल प्रतियोगिताएं आयोजित कराए जाने का ऐलान भी किया है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के पेश बजट में ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता को तीन करोड़, सिल्वर मेडल विजेता को दो करोड़ और ब्रॉन्ज मेडल विजेता को एक करोड़ रुपए देने की घोषणा की. वहीं एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल पर एक करोड़, सिल्वर मेडल पर 60 लाख और ब्रॉन्ज मेडल विजेता को 30 लाख रुपए दिए जाएंगे

अधिक पढ़ें ...
    जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए पेश राज्य के बजट में खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए बड़ी घोषणाएं की हैं. उन्होंने बजट में ओलंपिक पदक विजेताओं (Olympic Medalists) को प्रदान की जाने वाली राशि में चार गुणा और एशियन गेम्स पदक विजेताओं (Asian Games Medalists) की राशि में तीन गुणा बढ़ोतरी का ऐलान किया. गहलोत ने ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता को तीन करोड़, सिल्वर मेडल विजेता को दो करोड़ और ब्रॉन्ज मेडल विजेता को एक करोड़ रुपए देने की घोषणा की. वहीं एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल पर एक करोड़, सिल्वर मेडल पर 60 लाख और ब्रॉन्ज मेडल विजेता को 30 लाख रुपए दिए जाएंगे.

    खेलों के क्षेत्र में राज्य को आगे ले जाने पर फोकस
    इसके साथ ही सीएम गहलोत ने खेलों को बढ़ावा देते हुए राज्य खेलों की तर्ज पर ब्लॉक और ग्राम स्तर की खेल प्रतियोगिताएं आयोजित कराए जाने का ऐलान भी किया. गहलोत ने खेल के क्षेत्र में राज्य को तेजी से आगे ले जाने पर फोकस करते हुए कहा कि इन खेलों में क्रिकेट भी शामिल होगा.

    ओलंपिक पदक विजेता को पहले मिलती थी इतनी राशि 
    सीएम गहलोत ने ओलंपिक पदक विजेताओं की इनाम राशि में चार गुणा बढ़ोतरी की है. ओलंपिक खेलों में अब तक राज्य के खिलाड़ियों को गोल्ड मेडल जीतने पर 75 लाख रुपए मिलते थे. अब इस राशि को चार गुणा बढ़ाकर तीन करोड़ रुपए कर दिया गया है. वहीं सिल्वर मेडल विजेता की राशि को 50 लाख रुपए से बढ़ाकर दो करोड़ रुपए कर दिया गया है. इनके साथ ही ब्रॉन्ज मेडल पदक विजेता के लिए यह राशि 30 लाख से बढ़ाकर एक करोड़ रुपए कर दी गई है.

    एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स पदक विजेताओं की राशि तीन गुणा बढ़ाई
    इसी तरह से एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स के पदक विजेताओें की राशि भी बढ़ाई गई है. पहले इन खेलों में गोल्ड मेडल हासिल करने पर 30 लाख रुपए दिए जाते थे. उसे बढ़ाकर अब एक करोड़ रुपए करने की घोषणा की गई है. वहीं सिल्वर मेडल पर इस राशि को 20 लाख से बढ़ाकर 60 लाख रुपए और ब्रॉन्ज मेडल पर 10 लाख से बढ़ाकर 30 लाख रुपए किया गया है.

    खिलाड़ियों ने जताया CM गहलोत का आभार
    सीएम अशोक गहलोत की ओर से खेल और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए उठाए गए इन कदमों का खेल जगत ने आभार जताया है. खिलाड़ियों का कहना है कि मुख्यमंत्री ने उनका पूरा ख्याल रखा है. अब वो पूरी लगन से मेहनत कर प्रदेश का नाम रोशन करेंगे.

    ये भी पढ़ें-

    Rajasthan Budget 2020: सीएम गहलोत ने कर्मचारियों को किया खुश, डीए 12 से बढ़ाकर 17 फीसदी किया

    Rajasthan Budget 2020: स्कूलों में अब शनिवार को होगा 'नो बैग-डे'- CM गहलोत

    Tags: Ashok gehlot, Jaipur news, Rajasthan news, Sports

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर