• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan Budget 2022: गहलोत ने सरकारी कर्मचारियों को दी बड़ी राहत, पुरानी पेंशन योजना की बहाल

Rajasthan Budget 2022: गहलोत ने सरकारी कर्मचारियों को दी बड़ी राहत, पुरानी पेंशन योजना की बहाल

Rajasthan Budget Live 23 February-2022: सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने आज विधानसभा में राजस्थान का वर्ष 2022-23 का बजट (Rajasthan Budget) पेश कर दिया है. इस बार बजट में कृषि बजट अलग से पेश किया गया है. सीएम गहलोत ने अपने करीब 2 घंटे 57 मिनट के बजट भाषण में किसान, कर्मचारी, महिलाओं, युवाओं और सभी वंचित वर्गों को साधने का प्रयास किया है. सीएम गहलोत ने बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य, खेती किसानी, बिजली और पानी पर खासा फोकस किया है. कर्मचारियों को पुरानी पेंशन की बड़ी सौगात दी गई है. पर्यटन को उद्योग का दर्जा देने के साथ ही कई बड़ी घोषणायें की गई है.

  • News18Hindi
  • | February 23, 2022, 17:20 IST
    LAST UPDATED 4 MONTHS AGO
    14:12 (IST)
    #RajasthanBudget2022LiveUpdate: सीएम अशोक गहलोत ने आज वित्तीय वर्ष 2022-23 का राजस्थान का बजट पेश कर दिया है. बजट में सीएम गहलोत ने सभी वर्गों को खुश करने की कोशिश की है. सीएम गहलोत का बजट भाषण करीब 2 घंटे 57 मिनट चला. अब इसे सदन में चर्चा के लिए रखा गया है.

    14:12 (IST)
      #RajasthanBudget2022LiveUpdate: सीएम अशोक गहलोत ने बजट में कर्मचारियों को बड़ी सौगात देते हुये सरकार कर्मचारियों को पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ देने का ऐलान किया है. सीएम गहलोत ने न्यू पेंशन स्कीम को रद्द कर दिया है. वहीं कर्मचारियों की वेतन कटौती पर भी रोक लगा दी है. इसके साथ ही सातवें वेतन आयोग से वंचित निगम, बोर्ड कर्मचारियों को अगले वित्त वर्ष से मिलेगा इसका लाभ देने की घोषणा की है.

    13:38 (IST)
      #RajasthanBudget2022LiveUpdate:सीएम गहलोत की बजट घोषणा. वर्ष 2022 में DLC की बढ़ोतरी 10 की बजाय केवल 5 फीसदी होगी. रिप्स के तहत 31 मार्च 2022 तक छूट ले रहे उद्योगों को अब 31 मार्च 2023 तक छूट मिलेगी. वहीं अब औद्योगिक क्षेत्र में भूमि रूपातंरण पर कोई शुल्क नहीं लगेगा. इस साल रीको में 10% सर्विस चार्ज नहीं बढ़ाया जाएगा. 

    13:35 (IST)
    #RajasthanBudget2022LiveUpdate:सीएम गहलोत का बजट ट्वीट कहा-हम सभी जानते हैं सरकारी सेवाओं से जुड़े कर्मचारी भविष्य के प्रति सुरक्षित महसूस करें तभी वे सेवाकाल में सुशासन के लिए अपना अमूल्य योगदान दे सकते हैं. अतः 1 जनवरी 2004 और उसके पश्चात नियुक्त हुए समस्त कार्मिकों के लिए मैं आगामी वर्ष से पूर्व पेंशन योजना लागू करने की घोषणा करता हूं.

    13:27 (IST)
    #RajasthanBudget2022LiveUpdate: सीएम गहलोत ने बजट में पर्यटन क्षेत्र के लिये बड़ी घोषणा करते हुये इसे इंडस्ट्री का दर्जा देने का ऐलान किया है. अब पर्यटन इकाइयों को इंडस्ट्री के अनुसार टैरिफ और लेवी देय होगी. ऐसे में राज्य सरकार पर 700 करोड़ का भार आएगा.

    13:24 (IST)

    #RajasthanBudget2022LiveUpdate: बजट पेश करते हुये मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि राजस्थान के किसानों के खेतों में हरियाली के लिए और बेटियों और मांओं के सपनों की ऊंची उड़ान के लिए ये बजट है. यह बजट स्कूल में बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए और सभी प्रदेशवासियों की बेहतर सेहत के लिए है.

    13:21 (IST)

    #RajasthanBudget2022LiveUpdate: ग्रामीण इलाकों में निजी भूमि पर लघु और कृषि उद्योगों के लिए अब निशुल्क हो सकेगा भूमि रुपांतरण. 

    13:14 (IST)
    #rajasthanbudget: सीएम अशोक गहलोत ने अपने पहले कृषि बजट में दुग्ध उत्पादकों को बड़ी राहत देते हुये दूध पर अनुदान की राशि दो रुपये से बढाकर पांच रुपये करने की घोषणा की है. 

    13:11 (IST)

    #rajasthanbudget : ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट पर अलग अलग योजनाओं में आगामी वर्षों में 9600 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे.

    13:10 (IST)
    #rajasthanbudgetबजट में सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेश में 5000 नए डेयरी बूथ खोलने की घोषणा की है। इन डेयरी बूथों के आवंटन में महिलाओं को प्राथमिकता दी जायेगी. वहीं पशु आहार की गुणवत्ता की जांच के लिए प्रत्येक जिले में लैब खोली जाएगी.

    जयपुर. सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) आज विधानसभा में राजस्थान का बजट (Rajasthan Budget) पेश कर रहे हैं. वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिये पेश किये जा रहे इस बजट से राजस्थान की जनता को काफी उम्मीदें (Expectations) हैं. सीएम गहलोत ने ठीक 11 बजे अपना बजट स्पीच शुरू कर दिया. इस बार राजस्थान में पहली दफा कृषि बजट (Agriculture budget) अलग से पेश किया जायेगा. सीएम गहलोत ने अलग से कृषि बजट की घोषणा पिछले बजट में की थी. उसे इस बार अमली जामा पहनाया जा रहा है. बजट को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है. सीएम गहलोत ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ बजट का अंतिम रूप दिया। इस बार कृषि बजट अलग से आने के कारण किसानों की उम्मीदें परवान पर है.

    इस बार राजस्थान का बजट पेश होने के बाद राज्य सरकार की ओर से सभी 200 विधायकों को बजट की प्रति के साथ ऐपल आईफोन 13 दिया जाएगा. विधायकों को दिये जाने वाले इन लगभग इन आईफोन की कीमत 75 हजार से एक लाख रुपये है। राज्य सरकार ने हाल ही में 250 आईफोन की खरीदे हैं। इससे पहले गत वर्ष बजट पेश करने के बाद विधायकों को ऐपल के I-PAD दिए गए थे. वहीं उससे पहले के बजट में विधायकों लैपटॉप दिए गए थे.

    सीएम अशोक गहलोत ने किया ट्वीट

    बजट को लेकर सीएम अशोक गहलोत ने मंगलवार को ट्वीट भी किया था. सीएम गहलोत ने अपने ट्वीट में कहा कि कल सुबह 11 बजे मैं वर्ष 2022-23 का बजट विधानसभा में पेश करूंगा. मुझे आशा है कि यह बजट प्रदेशवासियों की आकांक्षाओं तथा उम्मीदों पर खरा उतरेगा. प्रदेश के इतिहास में पहली बार किसानों के लिए अलग से कृषि बजट पेश किया जाएगा.

    किसानों की उम्मीदें हैं सातवें आसमान पर

    इस बार राजस्थान में पहली दफा कृषि बजट अलग से पेश किया जायेगा. इसको देखते हुये राजस्थान के किसानों की उम्मीदें परवान पर है. किसानों को उम्मीद है कि गहलोत सरकार उनके लिये तरक्की के नये रास्ते खोलेगी. वहीं उनकी पुरानी मांगों को भी इस बार पूरा किया जायेगा. अलग से कृषि बजट को लेकर राज्य के कृषि मंत्री भी खासे उत्साहित हैं.

    युवाओं की भी नजरें टिकी है बजट पर

    लगातार प्रतियोगिता परीक्षाओं में आ रहे अड़गों के बावजूद युवाओं को भी इस बार बजट से खासी उम्मीदे हैं. वे रोजगार और नौकरियों की घोषणाओं की आस लगाये हुये बैठे हैं. सीएम गहलोत भी युवाओं को कई बार आश्वस्त कर चुके हैं कि सरकार उनका हर हाल में पूरा ख्याल रखेगी. उनका पूरा ध्यान रखा जायेगा.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन
    0