राजस्थान उप चुनाव की मतगणना कल, दोपहर तक परिणाम आने की उम्मीद, जानिए कहां कम, कहां ज्यादा हुई थी वोटिंग

राजस्थान में 3 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे 2 मई को आएंगे.

राजस्थान में 3 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे 2 मई को आएंगे.

Rajasthan by elections: उप चुनाव के परिणाम कल आएंगे. बीजेपी और कांग्रेस के लिए ये चुनाव प्रतिष्ठा के चुनाव थे. उप चुनाव में कहीं कम और कहीं ज्यादा वोटिंग हुई थी. परिणाम दोपहर तक आने की उम्मीद है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में तीन सीटों के लिए उपचुनाव के परिणाम दो मई को घोषित होंगे. सहाड़ा, सुजानगढ़ और राजसमंद विधानसभा सीटों के उपचुनाव में डाले गए मतों की गणना के लिए प्रशासन ने सारी तैयारियां कर ली हैं. दो मई को दोपहर तक चुनाव परिणाम आने की संभावना है. उपचुनाव के लिए वोटिंग 17 अप्रैल को हुई थी.

बता दें, कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का प्रभाव साफ तौर पर राजस्थान के उपचुनावों में देखा गया. तीनों ही विधानसभा क्षेत्रों में पिछले विधानसभा चुनाव की तुलना में कम वोटिंग हुई थी. इस बार कुल 60.71 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, जबकि 2018 में 73 फीसदी वोटिंग हुई थी. इस तरह पिछले विधानसभा चुनाव की तुलना में 13 फीसदी वोटिंग कम हुई.

सहाड़ा में 17 फीसदी वोटिंग कम

उपचुनाव में सर्वाधिक 67.18 फीसदी मतदान राजसमंद विधानसभा क्षत्र में हुआ था. सुजानगढ़ में 59.20 फीसदी और हॉट सीट बनी सहाड़ा विधानसभा सीट के लिए सबसे कम 56.56 फीसदी वोट पड़े. 2018 के विधानसभा चुनाव से तुलना करें तों राजसमंद में 9.41 प्रतिशत, 13.29 प्रतिशत और सहाड़ा में 17 फीसदी वोटिंग कम हुई.
तीन सीटों के लिए 27 उम्मीदवार

गौरतलब है कि सहाड़ा, राजसमंद और सुजानगढ़ सीट पर विधायकों के निधन की वजह से उपचुनाव हुए थे. सहाड़ा में कांग्रेस विधायक कैलाश त्रिवेदी, सुजानगढ़ में मास्टर भंवरलाल राजसमंद में भाजपा विधायक किरण माहेश्वरी के निधन की वजह से सीट खाली हुई थीं. उपचुनाव में तीन सीटों के लिए कुल 27 प्रत्याशी मैदान में थे. चूरू जिले की सुजानगढ़ सीट पर 9, राजसमंद सीट पर 10 और भीलवाड़ा जिले की सहाड़ा सीट पर 8 उम्मीदवारों ने उपचुनाव लड़ा. इसके भाग्य का फैसला कल मतगणना के बाद आएगा.

भाजपा और कांग्रेस में सीधा मुकाबला



उपचुनाव की तीनों सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है. भाजपा ने सहाड़ा सीट से रतनलाल जाट, सुजानगढ़ से खेमाराम मेघवाल और राजसमंद से किरण माहेश्वरी की पुत्री दीप्ती माहेश्वरी को चुनाव मैदान में उतारा था. दूसरी ओर कांग्रेस से सहाड़ा सीट पर गायत्री देवी, सुजानगढ़ पर मनोज मेघवाल और राजसमंद सीट पर तनसुख बोहरा को चुनाव लड़ाया. राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने भी उपचुनाव में अपने उम्मीदवार खड़े किए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज