Rajasthan Bypoll: आज शाम 6 बजे थम जाएगा प्रचार, 17 अप्रैल को सात लाख से ज्‍यादा मतदाता डालेंगे वोट

राजस्‍थान में 17 अप्रैल को मतदान होगा.

राजस्‍थान में 17 अप्रैल को मतदान होगा.

Rajasthan Bypoll News: राजस्‍थान की सहाड़ा, राजसमंद और सुजानगढ़ विधानसभा उपचुनाव के लिए आज शाम 6 बजे प्रचार थम जाएगा. हालांकि अब प्रत्याशी और समर्थक घर-घर जाकर मतदाताओं से जनसंपर्क कर सकते हैं. बता दें कि यहां 17 अप्रैल को मतदान होगा.

  • Share this:
जयपुर. राजस्‍थान की तीन विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव (Rajasthan Bypoll) में 17 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए आज शाम 6 बजे से प्रचार थम जाएगा. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता (Praveen Gupta) ने बताया कि भीलवाड़ा जिले की सहाड़ा, राजसमंद जिले की राजसमंद और चूरू जिले की सुजानगढ़ विधानसभा के लिए 17 अप्रैल को प्रातः 7 से 6 बजे तक मतदान करवाया जाएगा. प्रचार थमने के बाद अब प्रत्याशी और समर्थक घर-घर जाकर मतदाताओं से जनसंपर्क कर सकते हैं. उन्होंने उम्मीदवारों और समर्थकों से जनसंपर्क करने के दौरान कोविड के दिशा-निर्देशों की पालना करने की अपील की है. जबकि सभा और जुलूस पर पाबंदी रहेगी.

मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान समाप्त होने के समय से 48 घंटे पूर्व की अवधि यानी 15 अप्रैल, गुरुवार सायं 6 बजे से राजनीतिक दल और प्रत्याशियों द्वारा सार्वजनिक सभा आयोजित करने, जुलूस निकालने, सिनेमा, दूरदर्शन, इलेक्ट्रोनिक एवं सोशल मीडिया के माध्यम से चुनाव प्रचार करने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा. साथ ही संगीत-समारोह, नाट्य-अभिनय अथवा अन्य कोई मनोरंजन कार्यकम आयोजित कर चुनाव प्रचार नहीं किया जा सकेगा.

केवल पांच व्यक्ति जनसंपर्क कर सकेंगे

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि घर-घर चुनाव प्रचार के दौरान भीड़ से दूर केवल 5 व्यक्ति ही जनसपंर्क करें तो 'सुरक्षित' चुनाव संपादित करवाए जा सकेंगे. प्रवीण गुप्‍ता ने कहा चुनाव प्रचार के दौरान भी उम्मीदवार या उसके समर्थक किसी के गले नहीं लगें, किसी के पैर न छूएं और न ही किसी से हाथ मिलाएं. उन्होंने कहा कि प्रशासन यह भी सुनिश्चित करे कि प्रचार के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाए. उन्होंने मतदान दिवस पर राजनैतिक दलों या अभ्यर्थियों द्वारा जो पर्ची बूथ लगाए जाते हैं, वहां भी कोविड प्रोटोकॉल की पूर्ण पालना कराई जाए.
गौरतलब है तीनों विधानसभाओं में कुल 7 लाख 43 हजार 802 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. इनमें 3 लाख 80 हजार 192 पुरुष और 3 लाख 63 हजार 610 महिला मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज