• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan Bypolls Live Update: वल्लभनगर के मुकाबले धरियावद में मतदान ने पकड़ी रफ्तार

Rajasthan Bypolls Live Update: वल्लभनगर के मुकाबले धरियावद में मतदान ने पकड़ी रफ्तार

Rajasthan election bypolls: राजस्थान में आज उदयपुर की वल्लभनगर और प्रतापगढ़ की धरियावाद विधानसभा सीट के उपचुनाव (Vallabhnagar and Dhariyavad assembly Bypolls) के लिये वोट डाले जा रहे हैं. सुबह 7 बजे शुरू मतदान अब रफ्तार पकड़ने लग गया है. वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र में सुबह 9 बजे तक 11 फीसदी वोट पड़ चुके हैं. मतदान शाम को 6 बजे तक चलेगा. इन उपचुनावों पर प्रदेश के सभी लोगों की निगाहें टिकी हैं.

  • News18 Rajasthan
  • | October 30, 2021, 15:41 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED A MONTH AGO
    14:09 (IST)
    आदिवासी बहुल प्रतापगढ़ जिले के  धरियावद विधानसभा सीट के लिये हो रहे उपचुनाव में मतदान ने अब रफ्तार पकड़ ली है. वहां दोपहर 1 बजे तक 43.46 फीसदी मतदान हो चुका है. युवाओं में भी मतदान को लेकर खासी रुचि सामने आ रही है. वहीं उदयपुर जिले के वल्ल्भनगर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव दोपहर 1 बजे तक 37.56 प्रतिशत मतदान हुआ है.  

    12:34 (IST)
    जयपुर. मंत्रिमंडल विस्तार में सीएम अशोक गहलोत अंसतुष्ट धड़े सचिन पायलट कैम्प के किसी भी तरह के दबाव में नहीं आयेंगे. सीएम गहलोत ने शाहपुरा में दो टूक शब्दों में पिछले साल के राजनीतिक घटनाक्रम को याद करते हुये उसे अंजाम देने वाले पात्रों पर जमकर हमला बोला. इस दौरान गहलोत यहां तक कह गये कि उनकी सरकार डंके की चोट पर पूरे पांच साल चलेगी. गहलोत ने कहा मैं जादूगर हूं, इसलिए जादू किया और सरकार बचा ली. 

    11:41 (IST)
    वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र में सुबह 100 बजे तक 15.42 फीसदी मतदान हो चुका है. यहां सुबह 10 बजे 39140 मतदाता अपना वोट डाल चुके थे. जबकि धरियावाद विधानसभा क्षेत्र में सुबह 9 बजे तक 11.57 फीसदी मतदान हुआ. यहां जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाशचंद्र शर्मा और जिला पुलिस अधीक्षक आदर्श सिद्धू ने विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया है. 

    11:38 (IST)
    उदयपुर के वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र के बंबोरा गांव में कार्यकर्ताओं में झड़प हो गई है. 200 मीटर की परिधि में पोलिंग बूथ को लगाने के मसले को लेकर दो पार्टी के कार्यकर्ताओं में यह झड़प हुई. बाद में पुलिस ने दोनों पार्टी के पोलिंग बूथ वहां हटवा दिये हैं. समझाइश कर मामले को शांत कराया गया है.

    9:51 (IST)
    वल्लभनगर और धरियावाद में विधानसभा उपुचनाव के लिये चल रहा मतदान अब गति पकड़ गया है. वल्लभनगर में सुबह 9 बजे 11 फीसदी मतदाता वोट डाल चुके हैं. वहीं मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लग रही हैं. मतदान केन्द्रों पर उम्रदराज मतदाता भी लोकतंत्र के इस यज्ञ में आहुति देने के लिये पूरे जोश और जज्बे से आ रहे हैं.

    8:19 (IST)
    वल्लभनगर और प्रतापगढ़ में हो रहे उपचुनाव के लिये दिन चढ़ने के साथ ही अब मतदान केन्द्रों पर भीड़ बढ़ने लगी है. इससे पहले सुबह हल्की सर्दी के चलते मतदाता थोड़ी देरी से पहुंचे. मतदान शुरू होने के एक घंटे बाद अब मतदान केन्द्रों पर भीड़ बढ़ने लगी है. मतदाताओं में उत्साह भी नजर आ रहा है. महिला मतदाता भी मतदान में पीछे नहीं हैं. वे समूह के रूप में मतदान करने के लिये आ रही हैं.

    7:57 (IST)
    धरियावाद विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिये अब मतदान केंद्रों पर भीड़ बढ़ने लगी है. सुबह सात बजे हुये शुरू हुये मतदान के दौरान हल्की गुलाबी सर्दी का असर भी नजर आया. धरियावाद में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आदर्श महिला मतदान केंद्र बनाया गया है. यहां महिलाओं में खासा उत्साह नजर आ रहा है. 

    जयपुर. राजस्थान में आज वल्लभनगर और धरियावाद विधानसभा सीट के उपचुनाव (Vallabhnagar and Dhariyavad assembly Bypolls) के लिये मतदान होगा. मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा. इन उपचुनावों में कांग्रेस और बीजेपी (Congress and BJP) दोनों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. वल्लभनगर में जहां मुकाबला चतुष्कोणीय बना हुआ है. वहीं धरियावाद में मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है. उपचुनाव के लिये दोनों पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झौंकी दी है. इनमें से वल्लभनगर सीट जहां पहले कांग्रेस के पास थी वहीं धरियावाद पर कांग्रेस का कब्जा था. इन दोनों विधानसभा के क्षेत्र के विधायकों के निधन से ये सीटें खाली हुईं थी.

    उदयपुर जिले की वल्लभनगर में कांग्रेस से प्रीति शक्तावत और बीजेपी से हिम्मत सिंह झाला चुनाव मैदान में है. वहीं नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से उदयलाल डांगी चुनाव मैदान में हैं. डांगी ने बीजेपी से बगावत कर चुनाव मैदान में ताल ठोकी थी. बाद में वे आरएलपी में शामिल हो गये थे. उसके बाद आरएलपी ने उनको अपना सिंबल थमा दिया था. वहीं चौथे प्रत्याशी के रूप में जनता सेना के प्रमुख रणधीर सिंह भिंडर चुनाव मैदान में हैं. यहां मुकाबला चतुष्कोणीय बना हुआ है.

    प्रतापगढ़ में खेत सिंह मीना और नगराज मीना के बीच है मुकाबला
    दूसरी तरफ प्रतापगढ़ जिले की धरियावाद विधानसभा सीट पर भी घमासान मचा हुआ है. यहां कांग्रेस ने नगराज मीणा को चुनाव मैदान उतार रखा है. जबकि बीजेपी ने यहां खेत सिंह मीना को अपना उम्मीदवार बना रखा है. यहां बीजेपी में खेत सिंह मीना को टिकट दिये जाने से दिवंगत विधायक बीजेपी के विधायक गौतमलाल मीणा के पुत्र पूर्व प्रधान कन्हैयालाल मीणा नाराज होकर निर्दलीय चुनाव मैदान में उतर गये थे, लेकिन बाद में उन्हें मना लिया गया था.

    बीजेपी और कांग्रेस ने किया अपनी-अपनी जीत का दावा
    बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने उपचुनाव में अपनी-अपनी जीत के दावे किये हैं. उपचुनाव के लिये सीएम अशोक गहलोत ने दोनों विधानसभा क्षेत्रों में ताबड़तोड़ कई सभायें कर पार्टी के लिये समर्थन मांगा है. वहीं बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया और नेता प्रतिपक्ष गुलाबंचद कटारिया तथा उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने भी पार्टी की जीत के लिये काफी पसीना बहाया है.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन