Home /News /rajasthan /

जयपुर: नवजात बच्चों को संक्रमण से बचाएगी 'इंदिरा प्रियदर्शिनी बेबी किट', CM गहलोत ने बांटी पहली दो किट

जयपुर: नवजात बच्चों को संक्रमण से बचाएगी 'इंदिरा प्रियदर्शिनी बेबी किट', CM गहलोत ने बांटी पहली दो किट

सीएम गहलोत ने बांटी इंदिरा प्रियदर्शिनी बेबी किट (फाइल फोटो)

सीएम गहलोत ने बांटी इंदिरा प्रियदर्शिनी बेबी किट (फाइल फोटो)

शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उददेश्य से नवजात बालकों (Newborn Boys) को भी जुलाई 2020 से नीले रंग का किट वितरित किया जायेगा. योजना के तहत प्रतिवर्ष राजकीय चिकित्सा संस्थानों में जन्म लेने बाले करीब 11 लाख से अधिक नवजात बालक-बालिकाओं को इंदिरा प्रियदर्शिनी बेबी किट दिये जाएंगे.

अधिक पढ़ें ...
जयपुर. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने राजकीय चिकित्सालयों में जन्म लेने वाली नवजात बालिकाओं (Newborn Girls) को निःशुल्क दिये जाने वाले 'इंदिरा प्रियदर्शिनी बेबी किट' वितरण कार्यक्रम में शिरकत की. वहां उन्होंने जनाना हॉस्पिटल, जयपुर से आई दो प्रसुताओं सोनम एवं मीनाक्षी की नवजात बालिकाओं को पिंक कलर के किट सौपें. इस मौके पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा, राज्य मंत्री, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ. सुभाष गर्ग, अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य रोहित कुमार सिंह, एमडी, नेशनल हैल्थ मिशन नरेश कुमार ठकराल एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

जयपुर जिले के राजकीय चिकित्सा संस्थानों में जन्म लेने वाली बालिकाओं को सोमवार से पिंक कलर का बेबी किट मिलना शुरू हो गया है. अन्य जिलों में अगले कुछ दिनों में किट वितरण कार्यक्रम शुरू कर दिया जायेगा.

2019-20 के बजट में सीएम गहलोत ने की थी घोषणा
उल्लेखनीय है कि बच्चे के जन्म लेते ही उसे पुराने कपड़ों में लपेटने से होने बाले इंफेक्शन के खतरे को रोकने और नवजात को हाइपोथर्मिया से बचाने के लिए वर्ष 2019- 20 के राज्य बजट में इसकी घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की थी.

जुलाई 2020 से बालकों को मिलेगा किट
शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उददेश्य से नवजात बालकों को भी जुलाई 2020 से नीले रंग का किट वितरित किया जायेगा. योजना के तहत प्रतिवर्ष राजकीय चिकित्सा संस्थानों में जन्म लेने बाले करीब 11 लाख से अधिक नवजात बालक-बालिकाओं को इंदिरा प्रियदर्शिनी बेबी किट दिये जायेंगे. इस पर प्रतिवर्ष करीब दस करोड़ रूपये खर्च होंगे.

ये भी पढ़ें: Jaipur: राजस्थान में अब 'लेबर एम्पलॉयमेंट एक्सचेंज' दिलाएगा मजदूरों को रोजगार

Tags: Ashok gehlot, Baby Care, Chief Minister Ashok Gehlot, Hospital, Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर