PM नरेन्द्र मोदी को CM अशोक गहलोत ने लिखा खत, कहा- बेरोजगारी से बचाने करें ये काम
Jaipur News in Hindi

PM नरेन्द्र मोदी को CM अशोक गहलोत ने लिखा खत, कहा- बेरोजगारी से बचाने करें ये काम
वीसी में पीएम ने कोरोना को लेकर चर्चा की.

राजस्थान (Rajasthan) के सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने कोरोना (Corona) को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की वीडियो कॉंफ्रेंसिंग में चर्चा के बाद उन्हें खत लिखा है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) के सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने कोरोना (Corona) को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की वीडियो कॉंफ्रेंसिंग में चर्चा के बाद उन्हें खत लिखा है. इसमें सीएम ने कई मांगें रखी और सुझाव भी दिए. सीएम ने पीएम मोदी से आग्रह किया है कि ऐसी स्थिति में जबकि देश की अर्थव्यवस्था गहरे संकट के दौर से गुजर रही है, अधिकांश औद्योगिक, वाणिज्यिक इकाइयां अपनी क्षमता से बहुत कम उत्पादन कर पा रही हैं. ऐसे में भारत सरकार मांग बढ़ाने के उपायों पर ध्यान दे. इसके लिए जरूरतमंद परिवारों को डायरेक्ट कैश ट्रांसफर किया जाए, जिससे उनकी क्रय शक्ति बढ़े. साथ ही, मंदी से जूझ रहे उद्योगों को श्रमिकों के वेतन भुगतान के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाए.

सीएम अशोक गहलोत ने मनरेगा योजना में काम के दिन 100 से बढ़ाकर 200 करने की मांग रखी. सीएम ने कहा कि कोराना संकट के कारण लाखों लोग रोजगार से वंचित हुए हैं. इसलिए रोजगार देने में अहम मनरेगा योजना इस मुश्किल समय में लोगों को आर्थिक संबल दे रही है. राजस्थान में वर्तमान में 53 लाख से अधिक श्रमिक इस योजना में नियोजित हैं. इनमें से अधिकतर ग्रामीण परिवारों के 100 दिन के रोजगार की पात्रता आने वाले माह में पूरी हो जाएगी. ऐसे में इन्हें बेरोजगारी से बचाने के लिए अतिरिक्त 100 मानव दिवस सृजित किए जाएं. इससे राज्य के 70 लाख ग्रामीण परिवारों को लाभ होगा.

5461 करोड़ रुपए जीएसटी भुगतान की मांग
सीएम गहलोत ने राज्यों की खराब आर्थिक हालत और कम राजस्व के चलते केंद्रीय योजनाओं का पूरा अंशदान इस वित्तीय वर्ष में केंद्र सरकार द्वारा वहन करने की मांग की है. सीएम ने 5461 करोड़ रुपए का जीएसटी क्षतिपूर्ति भुगतान जल्द जारी करने की मांग की. सीएम ने राज्यों को एकमुश्त ब्लॉक ग्रांट के रूप में 1 लाख करोड़ रुपयों की स्वीकृति जारी करने की मांग भी दोहराई है. सीएम गहलोत ने प्रदेश में टिड्डियों के भीषण आक्रमण को देखते हुए इसके नियंत्रण के लिए टिड्डी चेतावनी संगठन के पास स्प्रेयर की संख्या बढ़ाने, हवाई छिड़काव की व्यवस्था करने और टिड्डी के उद्गम स्थल वाले देशों के साथ समन्वय स्थापित करने का भी अनुरोध किया है.
ट्वीट कर पीएम पर निशाना


पीएम की वीसी के बाद सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट करके निशाना साधा. सीएम ने लिखा, सभी राज्य कोविड-19 से निपटने की बेस्ट प्रैक्टिसेज जानते हैं. सभी राज्य इस बात को लेकर निराश हैं. आज की वीसी में कोरोना को लेकर केंद्र और राज्यों की चुनौतियों और समस्याओं पर कोई चर्चा नहीं की. लॉकडाउन के बाद की कठिनाइयों से राज्यों की केंद्र कैसे मदद करेगा इस पर चर्चा होनी चाहिए थी.

ये भी पढ़ें:
Bihar Election: विधान परिषद की 9 सीटों के लिए नामांकन आज से, कोरोना संकट में इस नियम से होगा चुनाव

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज