• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • JAIPUR RAJASTHAN COVID PERIOD BIG RELIEF TO BIJALI CONSUMERS NOW JUNE 25 DEPOSITS OUTSTANDING BILLS NODSSP

Rajasthan: उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, अब 25 जून तक जमा कर सकेंगे बकाया बिजली बिल

गहलोत सरकार ने राजस्थान में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है.

सीएम अशोक गहलोत ने बिजली उपभोक्ताओं को राहत देते हुए बकाया बिलों के आधार पर कनेक्शन नहीं काटने की तिथि 31 मई से बढाकर 25 जून 2021 तक करने का निर्णय लिया है.

  • Share this:
जयपुर. कोविड काल में बिजली उपभोक्ताओं को राज्य सरकार ने कुछ राहतें दी हैं। सीएम अशोक गहलोत ने रविवार को विद्युत वितरण निगम की समीक्षा बैठक ली. सीएम गहलोत ने बिजली उपभोक्ताओं को राहत देते हुए बकाया बिलों के आधार पर कनेक्शन नहीं काटने की तिथि 31 मई से बढाकर 25 जून 2021 तक करने का निर्णय लिया है. वहीं कृषि सहित सभी श्रेणी के जिन उपभोक्ताओं के अप्रैल और मई माह में जारी बिलों की राशि 20 हजार रूपए तक है. उन्हें भी 25 जून तक सम्पूर्ण बकाया राशि एकमुश्त जमा कराने पर विलंब भुगतान के प्रभार में 100 फीसदी छूट देने के निर्देश दिए हैं.

सीएम गहलोत ने बैठक में कहा कि कोविड महामारी के दौर में कृषि क्षेत्र ने प्रदेश की अर्थव्यवस्था को सम्बल दिया है लिहाजा राज्य सरकार भी इस क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए आगामी दिनों में ज्यादा से ज्यादा कृषि कनेक्शन जारी करेगी. इसके लिए उन्होंने विशेष योजना बनाने के निर्देश भी विद्युत वितरण निगमों को दिए.

हाईरिस्क प्वाइंट पर सुरक्षा के बंदोबस्त होंगे 
सीएम गहलोत ने बैठक में अधिकारियों से कहा कि मानसून के बाद नए फसल सीजन के लिए बिजली की मांग बढने वाली है. लिहाजा लम्बित कृषि कनेक्शन जल्द से जल्द जारी करने के प्रयास करें. उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं की शिकायतों का त्वरित और तार्किक समाधान किया जाए. वहीं विद्युत जनित दुर्घटनाओं से आम लोगों की सुरक्षा के लिए सीएम ने बाजारों आदि में झूलते तारों को ठीक करने के साथ ही हाई रिस्क पॉइन्ट्स पर सुरक्षा के समुचित बंदोबस्त के निर्देश दिए. सीएम ने ताउते तूफान के दौरान भी बिजला आपूर्ति सुचारु बनाए रखने के लिए विद्युत निगमों की सराहना की.

कोविड के कारण धीमी रही प्रक्रिया
ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव दिनेश कुमार ने बैठक में प्रजेंटेशन देते हुए बताया कि दिसम्बर 2018 से अप्रेल 2021 तक 1.90 लाख कृषि कनेक्शन जारी किए गए हैं जबकि वर्ष 2021-22 में 50 हजार कृषि कनेक्शन देने का लक्ष्य है जिसमें से अप्रैल माह में ही 3 हजार कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि 31 दिसम्बर 2012 की कट-ऑफ डेट तक मांग पत्र जमा वाले लगभग 70 हजार मामले लंबित हैं, जिन पर नए कनेक्शन जारी किए जा रहे हैं. प्रमुख सचिव ने कहा कि कोविड-19 के कारण कृषि कनेक्शनों के जारी करने की प्रक्रिया धीमी रही है. वहीं 2 वर्ष से अधिक की अवधि में लगभग 13.8 लाख घरेलू कनेक्शन भी जारी किए हैं. इनमें से 8 लाख कनेक्शन सौभाग्य योजना और 2 लाख कनेक्शन बीपीएल श्रेणी के तहत जारी किए गए हैं.

दो माह में हो जाएगी भर्ती परीक्षा
बैठक में प्रमुख सचिव दिनेश कुमार ने बताया कि विभिन्न विद्युत कंपनियों में कुल 2,370 स्वीकृत पदों पर भर्ती के लिए फरवरी माह में विज्ञप्ति जारी की जा चुकी है. इस भर्ती के लिए करीब 2.5 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं. उन्होंने कहा कि आगामी 2 माह में ऑनलाइन भर्ती परीक्षा कर इन पदों पर नियुक्तियां दी जाएंगी. वहीं  शेष 4,124 पदों पर आगामी 3 वर्ष में होने वाली रिक्तियों की भर्ती हेतु योजना भी प्रक्रियाधीन है.
Published by:Sumit Pandey
First published: