राजस्थान: सात जिलों के 19 केन्द्रों पर कोविड-19 टीकाकरण का हुआ पूर्वाभ्यास

दूसरा टीका लगवाने के लिए मोबाइल फोन पर प्राप्त संदेश दिखाना होगा. (कॉन्सेप्ट इमेज)

दूसरा टीका लगवाने के लिए मोबाइल फोन पर प्राप्त संदेश दिखाना होगा. (कॉन्सेप्ट इमेज)

संवाददाताओं से बातचीत में महाजन ने कहा कि केन्द्र द्वारा जारी प्रोटोकाल के तहत शनिवार को राज्य के सात जिलों के 19 केन्द्रों पर टीकाकरण (Vaccination) का पूर्वाभ्यास शुरू किया गया है

  • Share this:



जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग (Medical And Health Department) ने केन्द्र द्वारा जारी प्रोटोकाल के तहत शनिवार को राज्य के सात जिलों के 19 केन्द्रों पर कोरोना वायरस टीकाकरण का पूर्वाभ्यास आयोजित किया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने ट्वीट किया, ‘‘कोरोना (वायरस संक्रमण) के खिलाफ इस लड़ाई में शनिवार का दिन राजस्थान के लिए महत्वपूर्ण है. आज से प्रदेश के सात जिलों में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जा रहा है. वास्तविक टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू होने से पहले उसके लिए अचूक व्यवस्था सुनिश्चित करना आवश्यक है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं सभी प्रदेशवासियों को आश्वस्त करता हूं कि हम प्रदेश को टीकाकरण प्रक्रिया में भी देशभर में अग्रणी रखेंगे. राज्य सरकार की प्रदेश में बिना किसी परेशानी के, तय समय में और केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक़ टीकाकरण की पूरी तैयारी है.’’ चिकित्सा विभाग के सचिव सिद्धार्थ महाजन ने जयपुर के तीन केन्द्रों पर जाकर टीकाकरण के पूर्वाभ्यास की तैयारियों का जायजा लिया.
मोबाइल फोन पर प्राप्त संदेश दिखाना होगा

संवाददाताओं से बातचीत में महाजन ने कहा कि केन्द्र द्वारा जारी प्रोटोकाल के तहत शनिवार को राज्य के सात जिलों के 19 केन्द्रों पर टीकाकरण का पूर्वाभ्यास शुरू किया गया है और राजस्थान टीकाकरण के पहले चरण के लिये पूरी तरह तैयार है. अजमेर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केके सोनी ने बताया कि पहले चरण में अजमेर के लगभग बीस हजार स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जायेगा. उन्होंने बताया कि टीकाकरण 42 दिन के अंतराल में किया जायेगा और दूसरा टीका लगवाने के लिए मोबाइल फोन पर प्राप्त संदेश दिखाना होगा.

रात्रिकालीन कर्फ्यू जारी रहेगा



वहीं, राजस्थान में स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान समेत अन्य शिक्षण संस्थान 15 जनवरी तक बंद रहेंगे. गहलोत सरकार ने नई कोरोना गाइडलाइन जारी कर दी है. नई गाइडलाइन 15 जनवरी तक प्रभावी रहेगी. कंटेंटमेंट जोन में 15 जनवरी तक लॉकडाउन लागू रहेगा. गृह विभाग के ग्रुप 9 द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार 7 बजे से बाजार बंद रहेगा. राज्य के 13 जिले में रात्रि 8:00 बजे से प्रातः 6:00 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू जारी रहेगा.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज