Rajasthan: जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, ये होगी खासियत
Others News in Hindi

Rajasthan: जयपुर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, ये होगी खासियत
यह है आरसीए के सपनों का स्टेडियम.

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (Rajasthan Cricket Association) ने अपने नए स्टेडियम की कवायद तेज कर दी है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले कुछ साल में राजधानी जयपुर (Jaipur) में 75 हजार दर्शकों की क्षमता वाला एक बेहतरीन स्टेडियम (Stadium) दिल्ली रोड पर तैयार होगा.

  • Share this:
जयपुर.राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (Rajasthan Cricket Association) ने अपने नए स्टेडियम की कवायद तेज कर दी है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले कुछ साल में राजधानी जयपुर (Jaipur) में 75 हजार दर्शकों की क्षमता वाला एक बेहतरीन स्टेडियम (Stadium) दिल्ली रोड पर तैयार होगा. राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से प्रस्तावित इस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के बारे में दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा और भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा.

दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन क्रिकेट खेल का मैदान होगा
प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन क्रिकेट खेल का मैदान होगा. इसमें कॉरपोरेट बॉक्स, क्लब हाउस एंटरटेनमेंट जोन और प्रेक्टिस की अत्याधुनिक सुविधाएं विकसित की जाएंंगी. 100 एकड़ जमीन पर प्रस्तावित स्टेडियम में सभी वर्ल्ड क्लास सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा. स्टेडियम का निर्माण दो चरणों में किया जाएगा. पहले चरण में बैठने की क्षमता 45000 होगी जबकि 2 चरण में 30,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता और विकसित की जायेगी.

Rajasthan Panchayat Elections 2020: कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते फिर स्थगित हो सकते हैं चुनाव
ये सुविधाएं जुटायी जाएंगी स्टेडियम


स्टेडियम में बहुउद्देश्यीय प्रशिक्षण अकादमी, सभी इनडोर खेल सुविधा के साथ एक आधुनिक क्लब हाउस, साइट पर 4000 कार पार्किंग की व्यवस्था और अलग-अलग सार्वजनिक परिवहन कनेक्टिविटी मिल सकेगी. अकादमी में अत्याधुनिक प्रशिक्षण सुविधाएं होंगी. इनमें ऑडियो विजुअल रूम, लेक्चर थिएटर, ध्यान क्षेत्र और आवासीय कमरे भी उपलब्ध होंगे.

स्टेडियम के डिजाइन और प्लान को लेकर प्रेजेंटेशन दिया गया
स्टेडियम के निर्माण को लेकर हाल ही में आरसीए की एग्जीक्यूटिव कमेटी की बैठक में चर्चा की गई. उसके बाद आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत ने आरसीए संरक्षक एवं विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी से मुलाकात की. वहां स्टेडियम के संबंध में बातचीत की गई. सीपी जोशी के समक्ष इंदौर से आए आर्किटेक्ट के साथ स्टेडियम के डिजाइन और प्लान को लेकर प्रेजेंटेशन दिया गया.

राजस्‍थान: अगर आप हैं सरकारी बाबू और जाना चाहते हैं विवाह कार्यक्रम में तो पहले जान लें यह फरमान

घरेलू क्रिकेट शुरू करने को लेकर भी तैयारियां जारी हैं
वैभव गहलोत ने बताया कि आरसीए के स्टेडियम को लेकर यूडीएच की ओर से तेजी से कवायद की जा रही है. बैठक में घरेलू क्रिकेट को लेकर भी चर्चा हुई. आरसीए ने घरेलू क्रिकेट शुरू करने को लेकर अपनी ओर से तैयारियां की है, लेकिन राज्य सरकार और बीसीसीआई की स्वीकृति मिलने के साथ ही इसे शुरू किया जा सकेगा. बकौल गहलोत सलेक्शन कमेटी के मामले में कड़े नियम कायदों में बदलाव करने के लिए संविधान संशोधन का रास्ता अपनाया जा सकता है. इसके लिए विशेष साधारण सभा की बैठक आगामी दिनों में बुलाई जाएगी. सपोर्ट स्टाफ और कोचिंग के लिए आरसीए आवेदन मांगेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading