राजस्थान: एक अप्रैल से होगी सरसों-चना की MSP पर खरीद, जानें कब से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

राजस्थान में सरसों और चना की एमएसपी पर खरीद एक अप्रैल से शुरू हो जाएगी.

राजस्थान में सरसों और चना की एमएसपी पर खरीद एक अप्रैल से शुरू हो जाएगी.

राजस्थान में प्रदेशभर के किसानों के लिए खुशखबरी है. सरसों और चना की एमएसपी पर खरीद अप्रैल से शुरू हो जाएगी. 25 मार्च से किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. किसान टोल फ्री नम्बर 18001806001 पर फोन कर अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश के किसानों के लिए एक अच्छी खबर है. प्रदेश में सरसों और चना की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद एक अप्रैल से शुरू हो जाएगी. राजफैड ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. जो किसान एमएसपी पर अपनी फसल बेचना चाहते हैं, उन्हें 25 मार्च से अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. रजिस्ट्रेशन के दौरान किसानों का बायोमीट्रिक सत्यापन होगा. सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के मुताबिक 6 लाख 14 हजार 900 मीट्रिक टन चना और 12 लाख 22 हजार 775 मीट्रिक टन सरसों की खरीद का टारगेट रखा गया है. खरीद के लिए प्रदेश में कुल 1302 केंद्र बनाए गए हैं. सरसों और चने के लिए 651-651 खरीद केंद्र बनाए गए हैं. क्रय-विक्रय सहकारी समितितयों पर 264-264 और ग्राम सेवा सहकारी समिति स्तर पर 387-387 खरीद केंद्र खोले गए हैं.

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी

सहकारिता मंत्री ने कहा कि किसानों को फसल बेचान के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा. किसान ई-मित्र या सम्बन्धित खरीद केंद्र पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इसके लिए पुख्ता व्यवस्थाएं की गई हैं. रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए जनआधार कार्ड, बैंक पासबुक और गिरदावरी रिपोर्ट जरूरी है. जिन केंद्रों पर ऑनलाइन गिरदावरी की सुविधा है, वहां किसान ऑनलाइन गिरदावरी प्राप्त कर सकते हैं. वहीं पटवारियों की हड़ताल के मद्देनजर किसानों को गिरदावरी रिपोर्ट प्राप्त करने में परेशानी ना हो इसके लिए गत वर्ष की गिरदावरी रिपोर्ट को प्रमाणित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा कृषि पर्यवेक्षकों को अधिकृत किया गया है. एक मोबाइल नंबर से एक ही किसान रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

ये होगा समर्थन मूल्य
किसानों से सरसों 4650 रुपए प्रति क्विंटल और चना 5100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीद की जाएगी. 'पहले आओ, पहले पाओ' के आधार पर किसानों से खरीद होगी और पंजीकरण करवाने वाले किसानों को मोबाइल पर एसएमएस के जरिए खरीद की तारीख की सूचना दी जाएगी. किसानों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, उपज के बेचान और भुगतान आदि के संबंध किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए टोल फ्री नम्बर भी जारी किया गया है. किसान टोल फ्री नम्बर 18001806001 पर फोन कर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज