होम /न्यूज /राजस्थान /राजस्थान में दलित बच्चे की पिटाई करने के आरोपी को कड़ी सजा दी जानी चाहिए: राहुल गांधी

राजस्थान में दलित बच्चे की पिटाई करने के आरोपी को कड़ी सजा दी जानी चाहिए: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने जालोर के दलित छात्र की मौत की घटना पर कहा कि ये बेहद दुखद है. मैं इस क्रूर कृत्य की भर्त्सना करता हूं.

राहुल गांधी ने जालोर के दलित छात्र की मौत की घटना पर कहा कि ये बेहद दुखद है. मैं इस क्रूर कृत्य की भर्त्सना करता हूं.

Rajasthan Dalit Student Murder Case: राजस्थान के जालोर जिले के सायला थाना इलाके के सुराणा गांव में प्राइवेट स्कूल के टी ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

जालोर में टीचर ने बीते 20 जुलाई को की थी दलित छात्र की पिटाई
पीड़ित छात्र की 25 दिन के इलाज के बाद शनिवार को मौत हो गई थी

जयपुर. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने राजस्थान के जालोर जिले में शिक्षक की पिटाई से हुई दलित छात्र की मौत (Dalit Student Murder Case) की घटना की निंदा करते हुये कहा कि आरोपी को कड़ी से कड़ी सजा दी जानी चाहिए. जालोर जिले के सायला थाना इलाके के निजी स्कूल में एक टीचर ने कथित तौर पर पानी का एक मटका छू लेने पर 9 वर्षीय दलित बच्चे को पीटा था. इससे छात्र की तबीयत बिगड़ गई थी. करीब 25 दिन के इलाज के बाद शनिवार को उसकी अहमदाबाद में मौत हो गई थी.

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि ‘‘जालोर में निर्दयी शिक्षक द्वारा एक मासूम दलित बच्चे को बुरी तरह पीटे जाने के बाद उसकी मृत्यु की घटना बेहद दुखद है. मैं इस क्रूर कृत्य की भर्त्सना करता हूं. पीड़ित परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं.’’ राहुल गांधी ने कहा कि ‘‘आरोपी को कठोर धाराओं के तहत गिरफ्तार किया जा चुका है. उसे कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए.’’

बीजेपी और बसपा ने घेरा गहलोत सरकार को
वहीं बीजेपी ने भी टीचर की पिटाई से दलित छात्र की मौत के बाद निजी स्कूल के मालिक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. बीजेपी के राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि ऐसी घटनाएं तब होती हैं जब राज्य सरकार और मुख्यमंत्री कमजोर होते हैं. पूनिया ने कहा कि दोषियों को जल्द से जल्द सजा मिलनी चाहिए. बसपा प्रमुख मायावती ने भी घटना की निंदा करते हुये राजस्थान की गहलोत सरकार को घेरा.

पीड़ित परिवार को दी जायेगी पांच लाख की सहायता राशि
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि मामले की त्वरित जांच के लिये इसे ‘केस ऑफिसर स्कीम’ में लिया जायेगा. राजस्थान की गहलोत सरकार ने मृतक छात्र के परिजनों को मुख्यमंत्री सहायता कोष से पांच लाख रुपये का मुअवाजा दिये जाने की घोषणा की है. वहीं पुलिस ने छात्र की पिटाई करने के आरोपी टीचर छैल सिंह (40) को गिरफ्तार कर लिया है. उसके खिलाफ हत्या और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. इस मामले को लेकर राजस्थान में अब सियासत लगातार गरमा रही है.

Tags: Jaipur news, Rahul gandhi, Rahul gandhi tweet, Rajasthan news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें