Home /News /rajasthan /

Covid 19 Update: राजस्‍थान 4 कैटेगरी में बंटेगा, Lockdown को लेकर होंगे अलग-अलग प्रावधान

Covid 19 Update: राजस्‍थान 4 कैटेगरी में बंटेगा, Lockdown को लेकर होंगे अलग-अलग प्रावधान

राजस्‍थान में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इनमें सबसे ज्यादा मामले राजधानी जयपुर में सामने आ रहे हैं. (सांकेतिक फोटो)

राजस्‍थान में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इनमें सबसे ज्यादा मामले राजधानी जयपुर में सामने आ रहे हैं. (सांकेतिक फोटो)

संक्रमण को आगे बढ़ने से रोकने के लिए सूबे को चार कैटेगरी में बांटा जा रहा है. इन कैटेगरी के हिसाब से ही अब ये तय होगा कि किस इलाके में कितनी छूट मिलेगी या बिल्कुल नहीं मिलेगी.

जयपुर. कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां एक ओर मंगलवार को लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा की, वहीं अब राजस्‍थान सरकार इसको और भी सख्ती से पालन करवाने के लिए तैयार है. सूत्रों के अनुसार, संक्रमण को आगे बढ़ने से रोकने के लिए सूबे को चार कैटेगरी में बांटा जा रहा है. इन कैटेगरी के हिसाब से ही अब यह तय होगा कि किस इलाके में कितनी छूट मिलेगी या बिल्कुल नहीं मिलेगी. गौरतलब है कि राजस्‍थान में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इनमें सबसे ज्यादा मामले राजधानी जयपुर में सामने आ रहे हैं.

क्‍या होंगी कैटेगरी
रेड जोनः
ये पहली कैटेगरी है और इसमें जयपुर समेत 14 जिले होंगे. इस कैटेगरी में वे जिले रहेंगे जहां पर 10 से ज्यादा पॉजिटिव मामले और 100 से ज्यादा लोग क्वारेंटाइन में हैं. रेड कैटेगरी में किसी भी तरह की कोई छूट नहीं दी जाएगी और घर से बाहर निकलने पर पूर्ण पाबंदी रहेगी.

ऑरेंज कैटेगरीः इस कैटेगरी में उन जिलों को शामिल किया जा रहा है, जिनमें 5 से 10 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं. इसमें पांच जिले होंगे. वहीं, इस कैटेगरी में चरणबद्ध तरीके से छूट देने पर अभी विचार चल रहा है. बताया जा रहा है कि इस कैटेगरी में कुछ उद्योगों को भी छूट मिल सकती है.

येलो कैटेगरीः इस कैटेगरी में 10 जिले हैं. ये वो जिले होंगे जिनमें पांच से कम पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. इस कैटेगरी में लॉकडाउन में भी कुछ छूट मिल सकती है. साथ ही सरकार गाड़ियों के बाहर निकलने के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला अपना सकती है. वहीं, सरकारी और गैरसरकारी दफ्तरों में आधे कर्मचारी भी काम पर जा सकेंगे.

ग्रीन कैटेगरीः चौथी कैटेगरी भी रखी गई है. इसमें एक भी कोरोना पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया है. हालांकि, अभी तक ऐसे किसी जिले की जानकारी नहीं दी गई है और ये भी नहीं बताया गया है कि इस कैटेगरी में कितने जिले आते हैं. सूत्रों के अनुसार, इस कैटेगरी में लॉकडाउन से काफी छूट मिलेगी. हालांकि, कुछ प्रतिबंध इस कैटेगरी में भी लगाए जाएंगे.

बढ़ते जा रहे प्रदेश में मामले
राजस्थान में सोमवार को कोरोना संक्रमण के कुल 93 नए मामले सामने आए हैं. इनमें दो विस्थापित भी शामिल हैं. इससे प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या सोमवार रात तक बढ़कर 897 हो गई. इनमें 7 मामले बांसवाड़ा में, 11 भरतपुर में, 3 दौसा में, 29 जयपुर में, 31 जोधपुर में, 9 कोटा में और एक झालसर में पाया गया है.

ये भी पढ़ेंः Corona Crisis: दशकों में पहली बार जयपुर की चारदीवारी का 'अजमेरी गेट' बंद

Tags: Corona epidemic, Corona Virus, COVID 19, Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर