Home /News /rajasthan /

rajasthan e mitra project caste residence certificate will be available on whatsapp know details cgpg

अब WhatsApp पर मिलेंगे सभी सर्टिफिकेट, जाति, मूल निवास जैसे डॉक्यूमेंट की कॉपी भी मिलेगी ऑनलाइन

Rajasthan News: राजस्थान में निवास, जाति प्रमाण पत्र जैसे डॉक्यूमेंट अब वाट्सएप पर मिलेंगे.

Rajasthan News: राजस्थान में निवास, जाति प्रमाण पत्र जैसे डॉक्यूमेंट अब वाट्सएप पर मिलेंगे.

Rajasthan News: राजस्थान के लोगों को अब ईडब्ल्यूएस (EWS), जाति, मूल निवास या अन्य किसी प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ई-मित्र केंद्र के चक्कर नहीं लगाने होंगे. अब वाट्सएप पर सभी सर्टिफिकेट या दस्तावेज आवेदकों को मिल जाएंगे. इसके साथ ही जाति, मूल निवास सर्टिफिकेट की कॉपी लेने के लिए भी ई-मित्र केंद्र नहीं जाना होगा.

अधिक पढ़ें ...
जयपुर. ई-मित्र केन्द्रों पर ईडब्ल्यूएस, जाति, मूल निवास या अन्य किसी प्रमाण पत्र बनवाने वाले लोगों और प्रतियोगी परीक्षा (कॉम्पिटिशन एग्जाम) के लिए आवेदन करने वालों के लिए अच्छी खबर है. ई-मित्र से आवेदन करने वाले ऐसे लोगों को अब सर्टिफिकेट या ई-एडमिट कार्ड लेने के लिए ई-मित्र केन्द्र के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. डिपार्टमेंट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एण्ड कम्युनिकेशन (डीओआईटी) ने अब इन सर्टिफिकेट या दस्तावेजों को आवेदक के वॉट्सऐप पर उपलब्ध करवाने की सुविधा शुरू की है.
डीओआईटी कमिश्नर संदेश नायक ने बताया कि कॉम्पिटिशन एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स के लिए इस सर्विस को कुछ दिनों बाद शुरू किया जाएगा.
इसके लिए अभी वॉट्सऐप से सर्विस शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है. हालांकि ईडब्ल्यूएस, जाति, मूल निवास या अन्य किसी प्रमाण पत्र समेत अन्य प्रमाण पत्र वाट्सएप पर उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया को शुरू करवा दिया है.
अप्रूव्ड होते ही वॉट्सएप पर आ जाएगी पीडीएफ कॉपी
अभी किसी भी सर्टिफिकेट के बनने के बाद उसकी जानकारी टैक्स्ट मैसेज के जरिए लोगों को मिलती है. तकनीकी खराबी के कारण कई बार मैसेज नहीं आते है. इस कारण लोगों को सर्टिफिकेट बना या नहीं इसकी जानकारी लेने के लिए बार-बार ई-मित्र केन्द्र पर जाना पड़ता था. अब जैसे ही संबंधित अधिकारी सर्टिफिकेट की फाइल को ऑनलाइन मंजूरी देकर ई-साइन जारी करेगा वैसे ही सर्टिफिकेट बनकर उसकी पीडीएफ फाइल आवेदक के वॉट्सएप पर पहुंच जाएगी.
लाखों अभ्यर्थियों को मिलेगा फायदा
राजस्थान में हर साल कॉम्पिटिशन एग्जाम के लिए लाखों स्टूडेंट्स आवेदन करते है. एग्जाम के लिए आवेदन ई-मित्र पर करने के बाद एडमिशन कार्ड निकलवाने के लिए ई-मित्र केन्द्रों पर जाना पड़ता है. सबसे ज्यादा समस्या ग्रामीण इलाकों में आती है, जहां लोगों को ये सूचना तक नहीं मिलती की एग्जाम के लिए एडमिशन कार्ड जारी हो गए है या नहीं? ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए अब ई-एडमिट कार्ड भी आवेदक या अभ्यर्थी के वॉट्सऐप नंबर पर पहुंच जाएगा.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर