अपना शहर चुनें

States

Rajasthan Election Result Live: झुंझुनूं पंचायत समिति चुनाव में कांग्रेस का परचम, BJP निर्दलीय से भी पिछड़ी

मतगणना सभी संबंधित 21 जिला मुख्यालय पर होगी. शाम तक सभी चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे.
मतगणना सभी संबंधित 21 जिला मुख्यालय पर होगी. शाम तक सभी चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे.

Rajasthan panchayati raj election results Live Updates: आज प्रदेश को 636 जिला परिषद सदस्य और 4371 पंचायत समिति सदस्य मिल जायेंगे. मतगणना शुरू हो चुकी है. उसके बाद 10 और 11 दिसंबर को जिला प्रमुख, उप जिला प्रमुख, प्रधान और उप प्रधानों के चुनाव होंगे.

  • Share this:
जयपुर. पंचायती राज चुनावों में कांग्रेस लगातार बढ़त बनाए हुए है. राजस्‍थान में सत्‍तारूढ़ पार्टी ने झुंझुनूं में सफलता का परचम लहराया है. कांग्रेस पंचायत समिति की 21 सीटों पर जीत हासिल करने में सफल रही है. वहीं, भाजपा यहां निर्दलीय से भी पिछड़ गई है. बीजेपी के खाते में 7 सीटें गई हैं, जबकि 9 पर निर्दलीय प्रत्‍याशी जीतने में सफल रहे हैं.

जैसलमेर में राज्‍य के कैबिनेट मंत्री शाले मोहम्‍मद के भाई अमरदीन फकीर को हार का मुंह देखना पड़ा है. वह बतौर निर्दलीय चुनाव मैदान में खड़े थे. उन्‍हें कांग्रेस प्रत्‍याशी जानब खान ने मात दी. वहीं बीकानेर के लुणकरनसर से भी नतीजे सामने आ गए हैं. यहां से जेल में बंद कैदी की जीत हुई है. महेंद्र सारस्‍वत वार्ड-14 से निर्दलीय प्रत्‍याशी के तौर पर चुनाव जीतने में सफल रहे हैं. पंचायती राज चुनाव से जुड़े ये दोनों परिणाम चौंकाने वाले माने जा रहे हैं.

बता दें कि प्रदेश में हाल ही में चार चरणों में संपन्न हुये पंचायती राज चुनावों (Panchayati raj election) की तस्वीर आज साफ हो जायेगी. इन चुनावों में जिला परिषद सदस्य पद के लिए 1778 और पंचायत समिति के सदस्य पद के लिए 12663 उम्मीदवारों ने भाग्य आजमाया है. आज इनके भाग्य का फैसला हो जायेगा. अब तक के नतीजों में जिला परिषद और पंचायत समिति दोनों में कांग्रेस विपक्षी पार्टी भाजपा से आगे चल रही है.



पंचायती राज चुनाव के तहत प्रदेश के 21 जिलों में 636 जिला परिषद सदस्यों और 4371 पंचायत समिति सदस्यों के पद के लिये चुनाव हुये हैं. शेष 12 जिलों में कानूनी अड़चनों के कारण चुनाव नहीं हो पाये थे. मतगणना सभी संबंधित 21 जिला मुख्यालय पर होगी. शाम तक सभी चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे. इसके साथ ही यह भी लगभग तय हो जायेगा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बीजेपी और कांग्रेस में से किस पार्टी की पकड़ ज्यादा है. चुनाव परिणामों से पहले दोनों ही प्रमुख पार्टियों ने अपने-अपने सदस्यों की बाड़ाबंदी कर ली है. दोनों प्रमुख दल अपने-अपने बागियों और मजबूत निर्दलीय प्रत्याशियों पर भी नजरें बनाये हुये हैं.
गहलोत सरकार ने दी किसानों को बड़ी राहत, अब डार्क जोन में लगा सकेंगे ट्यूबवेल

जिला प्रमुख और प्रधान के चुनाव की भी तैयारियां हैं पूरी
आज जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों का चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद जिला प्रमख, उप जिला प्रमख, प्रधान और उप प्रधानों का चुनाव कराया जायेगा. ये चुनाव 10 और 11 दिसंबर को होंगे. 10 दिसंबर को जिला प्रमुखों व प्रधानों का और 11 दिसंबर को उपजिला प्रमुखों व उप प्रधानों का चुनाव होगा. राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार इसके लिये दोनों दिनों का चुनाव कार्यक्रम पूर्व में घोषित किया जा चुका है. आयोग के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दोनों दिन बैठक का आरंभ सुबह 10 बजे से होगा. उसके बाद 11 बजे से नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे. 11.30 तक इन नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी. दोपहर 1 बजे तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकते हैं. 1 बजे बाद चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिये जायेंगे. अगर मतदान की स्थिति बनती है तो दोपहर 3 से शाम 5 तक मतदान होगा. उसके तुरंत बाद मतगणना कर परिणाम घोषित कर दिये जायेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज