विधानसभा चुनाव: सर्वे में बीजेपी एग्जिट... राजस्थान में कांग्रेस सरकार

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 के लिए शुक्रवार को प्रदेश की 199 सीटों पर मतदान हुआ. 74 प्रतिशत मतदान के बाद जो एग्जिट पोल सर्वे के नतीजे सामने आए उनमें बीजेपी सत्ता की दौड़ से बाहर हो गई.

News18Hindi
Updated: December 8, 2018, 8:45 AM IST
विधानसभा चुनाव: सर्वे में बीजेपी एग्जिट... राजस्थान में कांग्रेस सरकार
विधानसभा चुनाव: सर्वे में बीजेपी एग्जिट... राजस्थान में कांग्रेस सरकार
News18Hindi
Updated: December 8, 2018, 8:45 AM IST
राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 के लिए शुक्रवार को प्रदेश की 199 सीटों पर मतदान हुआ. 74 प्रतिशत मतदान के बाद जो एग्जिट पोल सर्वे के नतीजे सामने आए उनमें बीजेपी सत्ता की दौड़ से बाहर हो गई. सात एजेंसियों के एग्जिट पोल में से किसी में भी बीजेपी को बहुमत नहीं दिया गया. सातों एग्जिट पोल में राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने की बात कही गई है.

राजस्थान के साथ सभी 5 राज्यों के एग्जिट पोल के औसत में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस बीजेपी से 2-2 सीटें आगे है वहीं राजस्थान में बीजेपी सत्ता से बाहर है. उधर, तेलंगाना में केसीआर की पार्टी टीआरएस सरकार बना रही है जबकि मिजोरम के एग्जिट पोल में कांग्रेस सत्ता से बाहर हो सकती है. बता दें कि इस बार राजस्थान में पिछली बार से 1.52 प्रतिशत कम वोटिंग रही है. कुुल 74.08 प्रतिशत मतदान के बाद नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे.

ये भी पढ़ें- राजस्थान चुनाव 2018: 14वीं विधानसभा का सियासी आंकड़ा, देखें- कहां कितनी सीटें

दैनिक भास्कर ने 5 राज्यों के एग्जिट पोल को लेकर 'सर्वे में भाजपा एग्जिट... राजस्थान ममें कांग्रेस की सरकार' शीर्षक से खबर प्रकाशित की है. अखबार ने लिखा है कि राजस्थान और तेलंगाना में वोटिंग खत्म् होते ही शुक्रवार शाम एग्जिट पोल आने लगे. पांच राज्यों के छह-छह एग्जिट पोल की औसत निकालें तो मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस भाजपा से दो-दो सीटें ज्यादा लाती है. लेकिन राजस्थान में कांग्रेस भाजपा को सत्ता से बाहर करती दिख रही है.

राजस्थान पत्रिका ने लिखा है मतदान सम्पन्न... मशाीनों में बंद प्रदेश की तकदीर. एग्जिट पोल को लेकर समाचार पत्र ने 'अनुमानों का बाजार सजा, सच का सामना 11 को' शीर्षक से खबर को मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. इसमें लिखा है कि चुनावी समर के नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे, इससे पूर्व शुक्रवार को एग्जिट पोल के जरिए नतीजों का अनुमान लगाया जाता रहा. ऐसे लगभग सभी पोल में राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान लगाया गया है.

ये भी पढ़ें- एग्जिट पोल के बाद सचिन पायलट ने दिया धन्यवाद, अब कौन बनेगा मुख्यमंत्री?

Times Of India ने लिखा है कि शुक्रवार को जारी एग्जिट पोल्स में कांग्रेस राजस्था में स्पष्ट बहुमत हासिल कर रही है. 'Exit Poll Predict Cong Win In Raj' शीर्षक से इंग्लिश दैनिक ने लिखा है कि उपलब्ध चार एग्जिट पोल्स में बताया गया है कि राजस्थान में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिल रहा है. हालांकि अधिकारिक नतीजों की घोषणा 11 दिसंबर को ही होगी.
Loading...

ये भी पढ़ें- Rajasthan Exit Polls 2018: एग्जिट पोल में बीजेपी पिछड़ी, कांग्रेस का पूर्ण बहुमत!

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर