किसानों को दोहरी सौगात, मानसून के साथ ही मिली पीएम किसान सम्मान निधि की दूसरी किस्त

जुलाई का महीने प्रदेश के किसानों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आया है. मानसून के सक्रिय होने के साथ ही किसानों के लिए लगते ही एक और खुशखबरी और आ गई है. पीएम किसान सम्मान निधि की दूसरी किस्त भी किसानों को हस्तांतरित कर दी गई है.

News18 Rajasthan
Updated: July 7, 2019, 8:31 AM IST
किसानों को दोहरी सौगात, मानसून के साथ ही मिली पीएम किसान सम्मान निधि की दूसरी किस्त
किसानों को मिली दोहरी खुशी। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।
News18 Rajasthan
Updated: July 7, 2019, 8:31 AM IST
जुलाई का महीने प्रदेश के किसानों के लिए खुशियों की सौगा लेकर आया है. प्रदेश में मानसून के सक्रिय होने के साथ ही किसानों के लिए लगते ही एक और खुशखबरी और आ गई है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की दूसरी किस्त भी किसानों के खाते में हस्तांतरित कर दी गई है. प्रदेश के 13 लाख 23 हजार किसानों के खातों में करीब 2 अरब 64 करोड़ 69 लाख की राशि शुक्रवार को ट्रांसफर कर दी गई है.

तीन हफ्ते पहले ही मिली थी पहली किस्त
योजना के तहत पहली किस्त करीब तीन हफ्ते पहले ही किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई थी. राज्य के 14 लाख 93 हजार किसानों के खातों में करीब 2 अरब 98 करोड़ 60 लाख रुपए की राशि पहली किस्त के तौर पर डाली गई थी. योजना के नोडल अधिकारी सहकारिता रजिस्ट्रार नीरज के. पवन का कहना है कि प्रदेश से करीब 51 लाख किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन किया है. जैसे-जैसे आवेदनों का सत्यापन होता जाएगा किसानों के खाते में राशि आती जाएगी.

प्रत्येक चार महीने में मिलनी होती है किस्त

आपको बता दें कि योजना के तहत प्रत्येक चार महीने में किसानों के खाते में दो हजार की राशि जमा करवाई जानी है. चूंकि राजस्थान के किसानों को पहली किस्त समय पर नहीं मिल पाई थी. इसलिए पहली किस्त के बाद दूसरी किश्त कम अंतराल पर ही उनके खाते में डाली गई है.

किसानों को मिली राहत
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में हाल ही में मानसून ने दस्तक दी है. उसके बाद अब वह प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में छाने लगा है. हाड़ौती संभाग और वागड़ अंचल में मानसून की अच्छी बारिश हुई है. इससे किसानों के चेहरे खिल गए हैं और वे बुवाई में जुट गए हैं. ऐसे में बेहद कम अंतराल में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि मिल जाने से उन्हें काफी राहत मिल सकेगी.
Loading...

जनता पर मंहगाई की दोहरी मार, ये हैं पेट्रोल-डीजल के नए रेट

वैट बढ़ोतरी पर बोले गहलोत, पिछली सरकार की गलती को सुधारा है

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 6, 2019, 6:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...