भूतपूर्व सैनिक: सेना से रिटायरमेंट के बाद नौकरी में आरक्षण के नियम बदले

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: August 22, 2019, 6:21 PM IST
भूतपूर्व सैनिक: सेना से रिटायरमेंट के बाद नौकरी में आरक्षण के नियम बदले
भूतपूर्व सैनिकों को राज्य सेवाओं में एक बार से अधिक (दोहरा) लाभ देने के संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं. (फोटो- प्रतिकात्मक/Getty Images)

राजस्थान सरकार (rajasthan govt) ने भूतपूर्व सैनिकों (ex army man) को सेवा लाभ (service benefits) से जुड़े महत्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी किए हैं. कार्मिक विभाग (department of personnel) ने भूतपूर्व सैनिकों को राज्य सेवाओं में एक बार से अधिक (दोहरा) लाभ (reservation) देने के संबंध में ये निर्देश जारी किए गए हैं.

  • Share this:
राजस्थान सरकार (rajasthan govt) की ओर से बुधवार को भारतीय सेनाओं में सेवाएं देने वाले भूतपूर्व सैनिकों (ex army man) को सेवा लाभ (service benefits) से जुड़े महत्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी किए हैं. कार्मिक विभाग (department of personnel) की ओर से बुधवार को भूतपूर्व सैनिकों को राज्य सेवाओं में एक बार से अधिक (दोहरा) लाभ (reservation) देने के संबंध में ये निर्देश जारी किए गए हैं. इनके अनुसार भूतपूर्व सैनिक यदि लोक सेवा में नियोजन स्वीकार करता है तो वह भूतपूर्व सैनिक संबंधी अपना स्टेटस खो देगा. केवल सिविल एम्प्लॉई या लोक सेवक के रूप में उसे आरक्षण के लाभ मिल पाएंगे.

भूतपूर्व सैनिक के स्टेटस को लेकर ये है निर्देश

किसी भी भूतपूर्व सैनिक की ओर से राज्य के अधीन किसी भी लोक सेवा में नियोजन स्वीकार कर लेने के बाद वह भूतपूर्व सैनिक के रूप में अपनी प्रास्थिति यानी स्टेटस (status) खो देगा और वह केवल लोकसेवक के रूप में ही माना जाएगा. इसे ऐसे समझा जा सकता है कि भूतपूर्व सैनिक के रूप में मिलने वाले आरक्षण लाभ को लेने के बाद लोक सेवा के किसी पद पर पुनर्नियोजन स्वीकार करते ही उसका भूतपूर्व सैनिक के रूप में कोई भी लाभी प्राप्त करने का अधिकार सामान्यत: समाप्त समझा जाएगा.

ये भी पढ़ें- जयपुर पुलिस व जीतू बन्ना में मुठभेड़, 2 पुलिसवालों को गोली लगी

आयु सीमा में आरक्षण पर ये होगा नियम

भूतपूर्व सैनिक अन्य लोक सेवकों को सामान्य स्थिति में अनुज्ञात आयु आदि की शिथिलता जैसे लाभ प्राप्त करने का अधिकारी माना जाएगा. यानी राजस्थान सिविल सेवा (भूतपूर्व सैनिकों का आमेलन) नियम 1988 यथाशोधित के प्रावधानों के होते हुए भी किसी भर्ती से संबंधित सेवा नियमों में आयु संबंधी जो शिथिलता अन्य लोक सेवकों/अभ्यर्थियों को देय है. वह भूतपूर्व सैनिक को भी देय होगी. यानी आयु संबंधी शिथिलता के संबंध में दोनों नियमों में जो भी हितकर प्रावधान है, उसका लाभ भूतपूर्व सैनिकों को मिलेगा.

यहां पढ़ें- राजस्थान सरकार के कार्मिक विभाग की ओर से जारी परिपत्र में विस्तृत निर्देश 
Loading...



ये भी पढ़ें- LIVE एनकाउंटर: गोली लगी तो पुलिस कांस्टेबल ने ऐसे बचाई जान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 6:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...