राजस्थान सरकार ने काटी चाइनीज मांझे की डोर, खरीदने और बेचने पर लगाया बैन

गहलोत सरकार ने चाइनीज मांझे पर बैन लगा दिया. (फाइल फोटो)

गहलोत सरकार ने चाइनीज मांझे पर बैन लगा दिया. (फाइल फोटो)

चाइनीज मांझा वाले धागे जब बिजली के तारों के संपर्क में आ जाते हैं, तो विद्युत सुचालक होने के कारण यह पतंगबाजी करने वालों के लिए भी जानलेवा साबित होते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 4, 2021, 10:41 PM IST
  • Share this:
जयपुर. गहलोत सरकार (Gehlot government) ने मकर सक्रांति (Makar Sakranti) के मौके पर पतंगबाजी (Kite flying) के लिए बेचे जाने वाले चाइनीज मांझे (Chinese Manjha) पर रोक लगा दी है. गृह विभाग ने सभी जिला मजिस्ट्रेट, जयपुर और जोधपुर के पुलिस आयुक्त को रोक लगाने का आदेश जारी कर दिया है. गृह विभाग के आदेश के अनुसार यह मांझा विभिन्न धातुओं के मिश्रण से तैयार किया जाता है, जो पतंग के पेंच लड़ाने में अधिक कारगर होता है. इस कारण से इसका प्रयोग अधिक किया जाने लगा है.

जानलेवा बन जाते हैं चाइनीज मांझे वाले धागे

उक्त मांझा विभिन्न धातुओं के मिश्रण से होने के कारण बेहद धारदार और विद्युत का सुचालक (Conductor) होता है. जिसके उपयोग के दौरान दुपहिया वाहन चालकों और पक्षियों के जान-माल का नुकसान होता है. चाइनीज मांझा वाले धागे जब बिजली के तारों के संपर्क में आ जाते हैं, तो विद्युत सुचालक होने के कारण यह पतंगबाजी करने वालों के लिए भी जानलेवा साबित होते हैं. इसके अलावा इससे बिजली की सप्लाई में भी बाधा पहुंचती है. कई बार दो तारों के बीच इस धागे के संपर्क से शॉर्ट सर्किट भी हो जाता है. इसलिए सरकार ने धातु वाले मांझा और चाइनीज मांझे की थोक और खुदरा बिक्री या इसके उपयोग पर प्रतिबंध का आदेश जारी कर दिया है.

Youtube Video

चाइनीज मांझे की वजह से हो रही घटनाएं

गृह विभाग के आदेश के बाद दौसा, अलवर, भरतपुर, और जयपुर के जिला कलेक्टर ने भी चाइनीज मांझे पर बैन लगाने का आदेश जारी कर दिया है. दरअसल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में चाइनीज मांझे वाले धागे की वजह से हादसे होने की खबरें सामने आई थीं. पिछले कुछ सालों से मकर सक्रांति के मौके पर पतंगबाजी के लिए लोग चाइनीज मांझे का ज्यादा प्रयोग कर रहे हैं. राज्य सरकार ने चाइनीज मांझे से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए यह बैन लगाया है. उल्लेखनीय है कि पिछले साल भी राज्य सरकार ने चाइनीज मांझे की बिक्री पर बैन लगा दिया था. मकर सक्रांति के अवसर पर राज्य के कई जिलों में लोगों की मौत की खबरें भी सामने आई थीं. इसके बाद राज्य सरकार ने चाइनीज मांझे की बिक्री और खरीद पर रोक लगा दी थी. इस बार भी राज्य सरकार ने मकर सक्रांति के अवसर पर चाइनीज मांझे की बिक्री पर रोक लगा दी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज