रेगिस्तानी इलाकों में गहलोत सरकार हर शख्स को 70 लीटर पानी रोजाना फ्री उपलब्ध कराएगी

News18Hindi
Updated: August 22, 2019, 3:31 PM IST
रेगिस्तानी इलाकों में गहलोत सरकार हर शख्स को 70 लीटर पानी रोजाना फ्री उपलब्ध कराएगी
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 13 जिलों में 70 लीटर फ्री पानी सप्लाई के टैरिफ को मंजूरी दे दी है. (फाइल फोटो)

राजस्थान की अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सरकार ने आम उपभोक्ताओं को राहत देते हुए जलदाय विभाग (Public Health Engineering Department) का 13 मरूस्थलीय जिलों का टैरिफ बदला है. नए टैरिफ में अब 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन निशुल्क पानी (Free Water Supply) उपलब्ध कराएगा जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2019, 3:31 PM IST
  • Share this:
राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot) ने प्रदेश के मरूस्थलीय क्षेत्रों में आमजन को राहत देते हुए पानी के टैरिफ में संशोधन किया है. सरकार की ओर से आम उपभोक्ताओं को राहत देते हुए जलदाय विभाग (Public Health Engineering Department) का 13 मरूस्थलीय जिलों का टैरिफ बदला है. नए टैरिफ में अब 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन निशुल्क पानी (Free Water Supply) उपलब्ध कराएगा जाएगा. इस सम्बन्ध में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वित्त विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है.

40 लीटर से 70 लीटर करने का फैसला

जलदाय विभाग की ओर से प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में 40 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन निशुल्क पेयजल उपलब्ध कराने का निर्णय लागू किया गया था. मरूस्थलीय क्षेत्रों में पशुधन के लिए 30 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन सहित न्यूनतम दैनिक आवश्यकता 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन है. इसलिए अब मरूस्थलीय क्षेत्रों में 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन निशुल्क जल उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है.

ये भी पढ़ें- जयपुर पुलिस का LIVE एनकाउंटर: देखें वायरल VIDEO

यहां मिलेगा नए टैरिफ का फायदा

राजस्थान सरकार के इस नए टैरिफ का फायद प्रदेश के मरुस्थलीय जिलों के लोगों को मिलेगा. इनमें जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, पाली, बीकानेर समेत 13 अन्य जिले शामिल हैं. पश्चिमी राजस्थान के इन जिलों में इस बार भी बारिश अन्य स्थानों की तुलना में कम हुई है और पेयजल के लिए सरकार की ये घोषणा लोगों के लिए बड़ी राहत भरी है.

ये भी पढ़ें- आनंदपाल के नक्शे कदम पर चल रहा था वांटेड जीतू बन्ना, हरियाणा और दिल्ली में भी है कुख्यात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 3:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...