राजस्थान में फिर बढ़े बियर के दाम, जानें अब कितना % बढ़ा टैक्स

राजस्थान की गहलोत सरकार ने पिछले तीन महीने में बीयर पर दो बार टैक्स बढ़ाया है. अप्रैल में बीयर की कीमतों में करीब 13 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई थी और अब एक बार फिर 15 प्रतिशत टैक्स बढ़ा दिया गया है.

News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 11:31 AM IST
राजस्थान में फिर बढ़े बियर के दाम, जानें अब कितना % बढ़ा टैक्स
प्रतिकात्मक तस्वीर.
News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 11:31 AM IST

राजस्थान की गहलोत सरकार के पास बजट की कमी के चलते सरकारी विभागों के भुगतान अटके हुए हैं. वहीं किसानों को कर्जमाफी का पैसा चुकाने से हालत और भी खराब होती जा रही है. ऐसे में सरकार अपने खाली खजाने को भरने के लिए टैक्स बढ़ाती जा रही है. 1 जुलाई से सरकार ने बियर पर तत्काल प्रभाव से 15 प्रतिशत टैक्स बढ़ा दिया है. बीयर पर यह टैक्स बढ़ोतरी तीन महीने में दूसरी बार की गई है. इससे पहले अप्रैल में जब सरकार ने टैक्स बढ़ाया था, तब बियर के भाव 13% बढ़ गए थे.


कर्जमाफी के फैसल के बाद से तंगी के दौर से गुजर रही राज्य सरकार ने खजाने में पैसा जुटाने के लिए सोमवार से ही बढ़ा हुआ टैक्स वसूलना शुरू कर दिया है. इसी तरह से बिजली विभाग ने भी प्रदेश के उपभोक्ताओं को बिजली पर फ्यूल सरचार्ज के नाम पर 8 से 15 फीसदी अधिक राशि वसूलना शुरू कर दिया है. पिछले महीने ही आरईआरसी ने फ्यूल सरचार्ज राशि 55 पैसे प्रति यूनिट करने को मंजूरी दी थी.


400 करोड़ रुपए वसूलने की तैयारी


प्रदेश की बिजली कंपनियां इस सरचार्ज के जरिए करीब 400 करोड़ रुपए वसूलने की तैयारी में हैं. नियामक आयोग के निर्देश पर फ्यूल सरचार्ज पहले बिजली खरीद की 10 फीसदी तक वसूल सकते थे लेकिन अब इसे बढ़ाकर 15% कर दिया गया है और इसी के साथ अब बिजली उपभोक्ताओं पर 55 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से भार पड़ने वाला है.



ये भी पढ़ें- सुर्खियां: महिला के दोनों पैर काटे, मासूम बच्चे से ज्यादती

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 2, 2019, 10:04 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...