दशहरे से पहले दिवाली का तोहफा, कर्मचारियों को मिलेगा ₹ 6774 का बोनस

राज्य में विधानसभा चुनाव के कारण आदर्श आचार संहिता लागू है. इसलिए निर्वाचन विभाग की मंजूरी के बिना सरकार कोई भी नीतिगत निर्णय नहीं ले सकती.

News18 Rajasthan
Updated: October 12, 2018, 8:24 PM IST
दशहरे से पहले दिवाली का तोहफा, कर्मचारियों को मिलेगा ₹ 6774 का बोनस
दिवाली के बोनस के रूप में ₹6774 का तोहफा मिलने वाला है.
News18 Rajasthan
Updated: October 12, 2018, 8:24 PM IST
राजस्थान में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सरकारी कर्मचारियों को दशहरे से पहले ही दिवाली का तोहफा दे दिया है. चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी से लेकर 48 ग्रेड पे तक वाले कार्मिकों को ₹6774 का बोनस मिलेगा. वित्त विभाग ने सीएमओ को जो फाइल भेजी थी, उसका मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अनुमोदन कर दिया है. अब मंजूरी के लिए फाइल निर्वाचन विभाग को भेज दी गई है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Polls: बहू CM वसुंधरा के खिलाफ इस 'बेटी' ने छेड़ी जंग

निर्वाचन विभाग की अनुमति मिलते ही वित्त विभाग आधिकारिक आदेश जारी कर देगा. 2003 को आधार वर्ष मानते हुए कर्मचारियों को दिवाली का बोनस मिलेगा. बोनस देने से राजकोष पर 406 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- राजस्थान की राजनीति में एक और 'महारानी', कौन हैं रासेश्वरी राज्यलक्ष्मी?

मुख्यमंत्री वसुंधरा के इस निर्णय से चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी कर्मचारी से लेकर सेकंड ग्रेड के टीचर्स लाभान्वित होंगे. सरकार के इस निर्णय से राज्य के करीब साढे़ ग्यारह लाख कार्मिकों को सीधा फायदा मिलेगा. प्रदेश में 4800 ग्रेड पे वाले कार्मिकों की संख्या करीब 6 लाख है. पंचायती राज जिला परिषद के कार्मिकों को भी बोनस मिलेगा. राजपत्रित अधिकारियों को बोनस का लाभ नहीं मिलेगा.

उल्लेखनीय है कि राज्य में विधानसभा चुनाव के कारण आदर्श आचार संहिता लागू है. इसलिए निर्वाचन विभाग की मंजूरी के बिना सरकार कोई भी नीतिगत निर्णय नहीं ले सकती.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर